Video: अमेरिका के बाहर निकलने के बाद तालिबान ने ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर से बॉडी को लटकाकर उड़ाया

August 31st, 2021

हाईलाइट

  • काबुल से एक नया वीडियो सामने आया है
  • तालिबान ने ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर से बॉडी को लटकाकर उड़ाया

डिजिटल डेस्क, काबुल। एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें एक अमेरिकी ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर को अफगानिस्तान के कंधार के ऊपर से नीचे रस्सी से लटके एक शव के साथ उड़ते हुए देखा जा सकता है।

कई पत्रकारों ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि क्रूर तालिबान ने एक व्यक्ति को मार डाला और कंधार प्रांत में गश्त के लिए निकाले गए अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टर से उसे लटका दिया। जमीन से शूट किया गया वीडियो स्पष्ट रूप से नहीं दिखाता है कि हेलिकॉप्टर से बंधा हुआ व्यक्ति जीवित है या नहीं।

 

 

हालांकि, तालिबान से जुड़े होने का दावा करने वाले एक ट्विटर अकाउंट तालिब टाइम्स के शेयर किए गए फुटेज में कहा गया है, 'हमारी वायु सेना! इस समय, इस्लामिक अमीरात के वायु सेना के हेलीकॉप्टर कंधार शहर के ऊपर से उड़ान भर रहे हैं और शहर में गश्त कर रहे हैं।'

डेली मेल ने कहा कि अमेरिका ने पिछले महीने अफगानिस्तान को कम से कम 7 ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति की थी, इसके अलावा सालों से जमा हुए सभी रक्षा उपकरणों को अमेरिका ने अब अफगानिस्तान में छोड़ दिया है।

अफगानिस्तान को छोड़ने के बाद अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने फाइनल फ्लाइट में सवार होने से पहले 73 विमानों, 27 हुमवे, वेपन सिस्टम और अन्य हाई-टेक रक्षा उपकरणों को निष्क्रिय कर दिया है।

काबुल एयरपोर्ट से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के कुछ घंटों के भीतर, तालिबान ने परिसर में प्रवेश किया और अमेरिकी सेना के छोड़े गए चिनूक हेलिकॉप्टरों और अन्य रक्षा उपकरणों की जांच की। वीडियो में बद्री 313 बटालियन के लड़ाके हेलीकॉप्टरों की जांच करते दिख रहे हैं।

तालिबान लड़ाकों के काबुल एयरपोर्ट के रनवे पर कारों और अन्य वाहनों को दौड़ते हुए वीडियो भी सामने आए हैं। तालिबान नेताओं ने अफगानिस्तान में 20 साल के युद्ध के बाद जीत की घोषणा करने के लिए प्रतीकात्मक रूप से रनवे पर कदम रखा। 

 

 

खबरें और भी हैं...