खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं अमेरिका की मुश्किलें, बर्फबारी के बाद अब समुद्री तूफान बरपाएगा कहर, अलर्ट पर अमेरिका

America is facing severe natural disaster of the century in the new year, sea storm can wreak havoc after snowfall, America on alert
खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं अमेरिका की मुश्किलें, बर्फबारी के बाद अब समुद्री तूफान बरपाएगा कहर, अलर्ट पर अमेरिका
और बढ़ेगी अमेरिका की मुश्किल खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं अमेरिका की मुश्किलें, बर्फबारी के बाद अब समुद्री तूफान बरपाएगा कहर, अलर्ट पर अमेरिका
हाईलाइट
  • हर घंटे 4 इंच तक बर्फबारी हो रही है

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के लोगों पर नया साल कहर बन कर टूटा है। पहले भयानक स्तर का बर्फीला तूफान, जिसकी वजह से कई लोगों की जिंदगी छिन गई थी। अब एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। उत्तरी अमेरिका के ज्यादातर मैदानी इलाकों समेत अपर ग्रेट लेक्स के इलाकों में कई मीटर ऊंची बर्फ की परत जम गई है। न्यूयॉर्क में जमकर बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से वो नॉर्थ पोल की तरह दिखाई देने लगा है। अमेरिका में जबरदस्त हो रही बर्फबारी ने लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। बर्फबारी की वजह से अमेरिका के दक्षिणी इलाकों में टॉरनैडो और समुद्री तूफान समेत बाढ़ का भी खतरा मंडरा रहा है।

बाधित हुआ यातायात

नेशनल वेदर सर्विस ने अगले 24 घंटे में अमेरिका के नेब्रास्का, साउथ डकोटा और मिनिसोटा में भारी बर्फबारी का अनुमान लगाया है। इन इलाकों में हर घंटे एक से तीन इंच तक की बर्फबारी हो सकती है। तेज हवाओं के साथ बिजलियां भी कड़कने के आसार हैं। जिसकी वजह से बर्फ की करीब एक फीट की मोटी परत जमने की संभावना है। फिलहाल अमेरिका में हवाएं अभी भी तेजी से चल रही हैं। इन हालातों के चलते कई इलाकों में सन्नाटा छाया हुआ है। बेहद ठंड और तेज हवाओं की वजह से सड़कों पर गाड़ियां नहीं चल रही हैं। एनडब्लूएस ने लोगों को सड़कों पर गाड़ी न ले जाने की हिदायत दी है। वहीं मिनियापोलिस के सेंट पॉल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हर घंटे 4 इंच तक बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से आधा फीट से ज्यादा मोटी बर्फ की परत जम रही है।

हालांकि, जिस तरह अब नई आफत आने का अंदेशा जताया जा रहा है, उसे देखते हुए लगता है कि आए वाले दिन अमेरिका के लिए और भी मुश्किल होने वाले हैं। एनडब्लूएस के अनुसार आयोवा के आसपास बन रहे लो-प्रेशर एरिया की वजह से समुद्री तूफान और टॉरनैडो की आशंका है। अगले कुछ घंटों में बर्फीला ब्लास्ट न्यू इंग्लैंड तक पहुंच सकता है। जिसकी वजह से मिसिसिप्पी के निचले क्षेत्र के खाड़ी तट, टेनेसी की घाटी और दक्षिणी इलाके में थंडर स्टॉर्म, टॉरनैडो  के साथ ही ओले गिरने की आशंका बनी हुई है।

उडानें हुईं रद्द

पिछले 24 घंटों में आठ से ज्यादा टॉरनैडो आ चुके हैं। जिसकी वजह से कई इलाकों में पेड़, बिजली के खंभे और घरों को नुकसान पहुंचा है। खराब मौसम होने की वजह से मिनियापोलिस से करीब 200 उड़ानें रद्द हो चुकी हैं। वहीं एनडब्लूएस ने लुईसियाना, अल्बामा, मिसिसिप्पी और जॉर्जिया में थंडरस्टॉर्म और टॉरनैडो की चेतावनी दी है। कैलिफोर्निया में एक अलग तरह का ही वायुमंडलीय दबाव बना हुआ है। बताया जा रहा है कि ये ज्यादा नमी वाले हाई-एल्टीट्यूड करेंट्स हैं। जिसकी वजह से कैलिफोर्निया में बाढ़ आने की संभावना जताई जा रही है। कुछ दिनों पहले ही सिएरा-नेवादा के पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हुई थी, लेकिन ऐसी संभावना है कि इस इलाके में फिर से बर्फबारी हो सकती है। नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, उत्तरी कैलिफोर्निया में तेज बाढ़ की वजह से भूस्खलन, बिजली कटना और सड़कों के बंद होने की भी आशंका है।

 

Created On :   4 Jan 2023 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story