बलूचिस्तान के सीएम अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हो सकते हैं सत्ता से बाहर

Balochistan CM may be out of power through no-confidence motion
बलूचिस्तान के सीएम अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हो सकते हैं सत्ता से बाहर
पाकिस्तान बलूचिस्तान के सीएम अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हो सकते हैं सत्ता से बाहर
हाईलाइट
  • पूर्व मुख्यमंत्री अलयानी को हटाने में बिजेंजो की बड़ी भूमिका थी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कभी न खत्म होने वाले एक राजनीतिक संकट के बीच, जहां इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए बेदखल कर दिया गया था, इसी तरह की राजनीतिक हवाएं अब बलूचिस्तान प्रांत में विधानसभा की दीवारें हिला रही हैं। सूबे के मुख्यमंत्री मीर कुद्दुस बिजेंजो के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है।

बलूचिस्तान विधानसभा में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संसदीय नेता सरदार यार मुहम्मद रिंद ने मुख्यमंत्री की अपनी राजनीतिक पार्टी बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के कुछ सदस्यों का समर्थन मिलने के बाद बिजेंजो के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है।

ब्योरे के मुताबिक, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर प्रांतीय विधानसभा के कम से कम 14 विधायकों के हस्ताक्षर हैं। रिंद ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पेश करना उनका राजनीतिक अधिकार है। रिंद ने कहा, हमें सीएम बिजेंजो को हटाने में सभी राजनीतिक दलों का समर्थन मिल रहा है। हमारी संख्या पूरी हो गई है और यह केवल समय की बात है। उन्होंने कहा, बिजेंजो के खिलाफ हमारे पास कोई व्यक्तिगत मुद्दा नहीं है। यह उनकी विफलता और उनके प्रशासन और शासन की शैली से पैदा हुईं समस्याओं ने हमें अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए मजबूर किया।

रिंद ने मुख्यमंत्री पर कानून-व्यवस्था से संबंधित मुद्दों को हल नहीं करने का आरोप लगाया, जबकि मौजूदा व्यवस्था में खराब शासन, भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन लगातार बना हुआ है। रिंद ने कहा, सरकार की यह व्यवस्था इतनी खराब है कि इसने पूर्व मुख्यमंत्री (जाम मीर कमाल खान) अलयानी की सरकार को एक फरिश्ता बना दिया है। अलयानी की सरकार के काम की धीमी रफ्तार एक मुद्दा था, लेकिन पूर्व सीएम की ईमानदारी के बारे में कोई सवाल नहीं था।

गौरतलब कि पूर्व मुख्यमंत्री अलयानी को हटाने में बिजेंजो की बड़ी भूमिका थी। उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था। बिजेंजो उस समय बलूचिस्तान विधानसभा के अध्यक्ष हुआ करते थे। अलयानी ने इस्तीफा दे दिया और बिजेंजो ने उनके खिलाफ एक अभियान का नेतृत्व किया। अलयानी ने कहा, बिजेंजो की सरकार ने सब कुछ बर्बाद कर दिया है।

विकास परियोजनाएं, जो मेरी सरकार के दौरान लोकप्रिय हुई थीं, उन्हें मौजूदा सीएम ने बंद कर दिया। अलयानी ने दावा किया, हम पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के घटक दलों के संपर्क में हैं। पीडीएम इस अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 May 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story