बांग्लादेश ने अगले साल चुनौतियों से निपटने के लिए जारी किए निर्देश

Bangladesh issued instructions to deal with the challenges next year
बांग्लादेश ने अगले साल चुनौतियों से निपटने के लिए जारी किए निर्देश
व्यापक आर्थिक स्थिरता बांग्लादेश ने अगले साल चुनौतियों से निपटने के लिए जारी किए निर्देश
हाईलाइट
  • खाद्य आयात पर करों में छूट

डिजिटल डेस्क, ढाका। मौजूदा आर्थिक संकट के बीच बांग्लादेश कैबिनेट ने देश को अगले साल व्यापक आर्थिक स्थिरता के लिए गंभीर खतरा पैदा करने वाली घरेलू और बाहरी चुनौतियों से निपटने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ कैबिनेट की बैठक के बाद, कैबिनेट सचिव खांडकर अनवारुल इस्लाम ने पत्रकारों से कहा कि निर्देशों में खाद्य आयात पर करों में छूट, घरेलू स्तर पर खाद्य उत्पादन में वृद्धि और अधिक कुशल जनशक्ति को विदेश भेजना शामिल है।

बैठक ने संबंधित अधिकारियों को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के साथ-साथ प्रेषित धन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। अनवारुल इस्लाम ने कहा कि 2023 से पहले पर्याप्त खाद्य भंडारण बनाए रखना कैबिनेट की बैठक का दूसरा महत्वपूर्ण निर्देश था।

अंतरराष्ट्रीय स्थिति की समीक्षा के बाद, अधिकारी के अनुसार, कैबिनेट ने कहा कि 2023 अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी, रूस-यूक्रेन युद्ध और दुनिया के कुछ हिस्सों में खाद्य उत्पादन में मंदी के कारण एक महत्वपूर्ण वर्ष होने की संभावना है। बता दें, बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 35 बिलियन डॉलर से नीचे गिर गया। यह उच्च आयात बिलों और बांग्लादेशी टका की कमजोरी के कारण हाल के महीनों में अमरीकी डॉलर की वृद्धि से प्रभावित था।

बांग्लादेश बैंक के प्रवक्ता अबुल कलाम आजाद ने सोमवार को कहा कि अगले साल फरवरी तक विदेशी मुद्राओं की मांग और आपूर्ति में संतुलन की स्थिति देखने को मिलेगी।

एक दिन पहले, बैंक ने उस सोशल मीडिया पोस्ट को खारिज किया था, जिसमें तरलता संकट के कारण लोगों को बैंकों से अपनी जमा राशि निकालने के लिए उकसाया जा रहा था। बैंक ने दावा किया कि बैंकों में कोई तरलता संकट नहीं है और जमा राशि पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के प्रयासों के बीच, जो पिछले सप्ताह 34.3 अरब डॉलर था, बांग्लादेश विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 2 अरब डॉलर की मांग कर रहा है।

पिछले हफ्ते, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने पुष्टि की, कि वह बांग्लादेश के साथ एक कर्मचारी-स्तर के समझौते पर पहुंच गया है, जो लोन सपोर्ट में बहुप्रतीक्षित 4.5 बिलियन डॉलर की रिहाई का मार्ग प्रशस्त करता है।

दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के उपाध्यक्ष मार्टिन रायसर, जिन्होंने रविवार को बांग्लादेश की अपनी यात्रा समाप्त की, ने देश को मौजूदा आर्थिक चुनौतियों से निपटने और समावेशी विकास हासिल करने में मदद करने के लिए बैंक के निरंतर समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने कहा, हम इस चुनौतीपूर्ण समय में इन प्रयासों के लिए अपना पूरा समर्थन देने के लिए तैयार हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Nov 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story