बांग्लादेश के कानून लागू करने वाले 200 उग्रवादियों की कर रहे हैं तलाश

Bangladeshs law enforcers are on the lookout for 200 militants
बांग्लादेश के कानून लागू करने वाले 200 उग्रवादियों की कर रहे हैं तलाश
उग्रवादियों की तलाश जारी बांग्लादेश के कानून लागू करने वाले 200 उग्रवादियों की कर रहे हैं तलाश
हाईलाइट
  • एक संयुक्त अभियान में हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया

डिजिटल ड, ढाका। बांग्लादेश में कानून लागू करने वाले 200 उग्रवादियों की तलाश कर रहे हैं, जिनमें प्रतिबंधित संगठन जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) और हिज्ब उत-तहरीर के छह सरगना शामिल हैं। जमात-ए-इस्लाम प्रमुख के बेटे सहित सात आतंकवादियों और केएनएफ के तीन सदस्यों को हाल ही में एक संयुक्त अभियान में हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया था।

देश में आतंकवादी संगठनों की गतिविधियों में अचानक और असामान्य वृद्धि देखने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, प्रतिबंधित संगठन कथित तौर पर देश में विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए गुप्त रूप से ब्लूप्रिंट बना रहे हैं। रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) के अधिकारियों ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किए गए कई आतंकवादियों द्वारा दिए गए कबूलनामे के बाद हाल ही में ब्लूप्रिंट सामने आया।

ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस (डीएमपी) की आतंकवाद विरोधी इकाई (एटीयू) ने छह संदिग्ध हिज्ब उत-तहरीर सरगनाओं को गिरफ्तार करने के लिए जनता की मदद मांगी है। इस हफ्ते की शुरुआत में, एटीयू ने आतंकवाद विरोधी अधिनियम और डिजिटल सुरक्षा अधिनियम के तहत ढाका में गुलशन पुलिस स्टेशन में दर्ज मामलों में आरोपी उग्रवादी लीडर्स की तस्वीरें प्रकाशित कीं, जिसमें उनकी गिरफ्तारी की ओर अग्रसर होने वाली जानकारी का अनुरोध किया गया था।

नोटिस के अनुसार, मुखबिरों की पहचान का खुलासा नहीं किया जाएगा, जिसमें यह भी कहा गया है कि एक मोबाइल फोन ऐप, इंफॉर्म एटीयू का उपयोग किसी की पहचान प्रकट किए बिना जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। इससे पहले, कानून लागू करने वालों ने कुछ शीर्ष उग्रवादी सरगनाओं की तस्वीरों को भी प्रकाशित किया था जिसमें लाखों टके के इनाम की घोषणा की गई थी। लेकिन ज्यादातर मामलों में, कानून लागू करने वाले उन्हें पकड़ने में नाकाम रहे। इनमें से बर्खास्त मेजर जिया अभी भी भगोड़ा है। पुलिस ने कहा कि वे उसके ठिकाने का पता लगाने में असमर्थ हैं।

इस बीच, डीएमपी ने दो प्रमुख उग्रवादी आयोजकों और प्रतिबंधित इस्लामवादी संगठन अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) के चार सदस्यों की तस्वीरें भी जारी की हैं, जो उग्रवादी हमलों और ब्लॉगरों की हत्या के संदिग्ध हैं और उन पर इनाम की घोषणा की है। कानून लागू करने वालों द्वारा हाल ही में बड़े पैमाने पर उग्रवाद-विरोधी कार्रवाई के मद्देनजर, ये आतंकवादी कथित तौर पर छिपे हुए हैं। गुप्तचर सूत्रों ने कहा कि उन्होंने उग्रवादियों और उनके सरगनाओं को पकड़ने के लिए देश के पहाड़ी क्षेत्रों के विभिन्न दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर शिकार शुरू किया।

सूत्रों ने बताया कि ज्यादातर उग्रवादियों ने अपना घर छोड़ दिया है और उन सुनसान पहाड़ी इलाकों में शरण ली है। आरएबी ने कहा कि गिरफ्तारी से बचने के लिए उग्रवादियों ने ऐसे पहाड़ी क्षेत्रों को हथियार प्रशिक्षण के लिए ले लिया है। विशिष्ट बल के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों के 50 से अधिक आतंकवादी अब बंदरबन और रंगमती के दूरदराज के इलाकों में कुकी-चिन नेशनल फ्रंट (केएनएफ) के कई प्रशिक्षण शिविरों में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इससे पहले आरएबी ने 10 अक्टूबर को ढाका में एक संवाददाता सम्मेलन में 38 आतंकवादियों के नामों का खुलासा किया था।

सूचना की पुष्टि के बाद, संयुक्त बलों ने रंगमती में बिलाईछारी उपजिला के बाराथली संघ और बंदरबन के रोवनछारी और रूमा उपजिलों में अभियान शुरू किया। जहां ऑपरेशन में उनका एक ठिकाना नष्ट हो गया, वहीं कई और छिपे हुए ठिकाने हैं। 17 अक्टूबर को, सरकार ने आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू करने के बाद भारत और म्यांमार की सीमा से लगे देश के पहाड़ी क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Nov 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story