सीरिया में संकट के समाधान के लिए साहसिक कदम की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
संयुक्त राष्ट्र सीरिया में संकट के समाधान के लिए साहसिक कदम की जरूरत : संयुक्त राष्ट्र
हाईलाइट
  • राजनीतिक प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत गीर पेडर्सन ने कहा है कि सीरिया में स्थिति अप्रत्याशित है। यहां के नेतृत्व को साहसिक विचारों और सहयोग की जरूरत है।

उन्होंने गुरुवार को सुरक्षा परिषद को एक ब्रीफिंग में बताया, सीरिया के लिए राजनीतिक समाधान ही एकमात्र रास्ता है। हम एक कदम में उस तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते। लेकिन मेरा मानना है कि हम धीरे-धीरे इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

उन्होंने कहा, यथास्थिति अस्वीकार्य है। सीरिया पर नए सिरे से कूटनीतिक ध्यान, और भूकंप के बाद सभी सीरियाई लोगों की साझा पीड़ा नए दायित्वों और अवसरों का निर्माण करती है। अगर सभी पार्टियां शामिल हों, तो मुझे विश्वास है कि हम आगे बढ़ सकते हैं।

पिछले हफ्ते सीरिया में संघर्ष शुरू हुए 12 साल हो गया। पेडरसन ने एक वीडियो लिंक के माध्यम से कहा कि सीरिया के स्वामित्व वाली, सीरियाई नेतृत्व वाली, संयुक्त राष्ट्र की सुविधा वाली राजनीतिक प्रक्रिया अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा समर्थित पहले से कहीं अधिक आवश्यक है। उन्होंने कहा कि एक राजनीतिक समाधान को सीरिया की संप्रभुता, स्वतंत्रता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता को बहाल करना चाहिए और सीरियाई लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए।

हमें इस रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए। मैं अपने पदों का उपयोग करने, प्रस्तावों को आगे बढ़ाने और सुरक्षा परिषद के संकल्प अनुसार आगे बढ़ने में मदद करने को तैयार हूं। पेडर्सन ने कहा कि पिछले महीने आए भूकंप से निपटने के लिए सीरिया को मदद जारी रखना नितांत जरूरी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर शांति बनाए रखने की भी आवश्यकता है।

पेडरसन ने कहा भूकंप के बाद दो क्रॉसिंग प्वाइंट्स (मानवीय सहायता के वितरण के लिए) फिर से खोले गए और प्रतिबंधों पर ढिलाई बरती गई। यह दर्शाता है कि विभिन्न पक्ष रचनात्मक कदम उठा सकते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 March 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story