दैनिक भास्कर हिंदी: ब्रिटेन होगा अनलॉक: 19 जुलाई से ब्रिटेन में सभी प्रतिबंध हटाए जाएंगे, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी- संक्रमण बढ़ेगा, PM जॉनसन का तर्क- वायरस के साथ जीना सीखना होगा

July 6th, 2021

हाईलाइट

  • ब्रिटेन 19 जुलाई से होगा अनलॉक

डिजिटल डेस्क, लंदन। कोरोनावायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 19 जुलाई से देश में लागू प्रतिबंधों को हटाने का फैसला लिया है। धीरे-धीरे सब अनलॉक किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और वर्क फ्रॉम होम जैसे नियम खत्म होंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि जनता कोविड से निपटने के लिए अपने कॉमन सेंस का इस्तेमाल करे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने डाउनिंग स्ट्रीट में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा 19 जुलाई से इंग्लैंड में फेस मास्क और डिस्टेंसिंग नियमों की कानूनी रूप से आवश्यकता नहीं होगी। प्रधानमंत्री ने कहा निजी घरों के अंदर 6 का नियम भी हटा दिया जाएगा और घर से काम करने के मार्गदर्शन को खत्म कर दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड में कोरोनावायरस प्रतिबंधों के लिए केवल ब्रिटिश सरकार जिम्मेदार है। स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड की सरकारें सार्वजनिक स्वास्थ्य मामलों के संबंध में अपनी नीतियों के लिए खुद जिम्मेदार हैं। जॉनसन ने पहले भारत में पहली बार पहचाने गए डेल्टा संस्करण के मामलों में वृद्धि के बीच, 19 जुलाई तक कोविड -19 प्रतिबंधों से इंग्लैंड के रोडमैप के अंतिम चरण में चार सप्ताह की देरी की घोषणा की।

सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन ने 24 घंटे की अवधि में एक और 27 हजार 334 कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी, जिससे देश में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 4,930,534 हो गई। देश में एक और नौ कोरोनोवायरस से संबंधित मौतें भी दर्ज की गईं। ब्रिटेन में अब कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या 128,231 है। इन आंकड़ों में केवल उन लोगों की मौत शामिल है, जिनकी मृत्यु उनके पहले पॉजिटिव परीक्षण के 28 दिनों के भीतर हुई थी।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि ब्रिटेन में 45.3 मिलियन से ज्यादा लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली है और 33.7 मिलियन से ज्यादा लोगों को दो खुराक मिली हैं। जीवन को सामान्य स्थिति में लाने के लिए, ब्रिटेन, चीन, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ यूरोपीय संघ जैसे देश समय के साथ-साथ कोरोनावायरस के टीके लगाने के लिए दौड़ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...