ब्राजील में ब्रिक्स शिखर बैठक 13 नवंबर से

BRICS summit in Brazil from 13 November
ब्राजील में ब्रिक्स शिखर बैठक 13 नवंबर से
ब्राजील में ब्रिक्स शिखर बैठक 13 नवंबर से

बीजिंग, 8 नवंबर (आईएएनएस)। ब्रिक्स देशों की 11वीं शिखर बैठक 13 से 14 नवम्बर को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में आयोजित होगी। ब्राजील स्थित चीनी राजदूत यांग वानमिंग ने कहा कि पिछले दस सालों में ब्रिक्स देशों की राष्ट्रीय शक्ति निरंतर मजबूत होती रही है। 2018 में पांच देशों की कुल आर्थिक मात्रा कुल आर्थिक मात्रा की करीब 23.52 प्रतिशत तक पहुंची, जबकि व्यापार की कुल राशि विश्व की करीब 16.28 प्रतिशत है।

शिखर बैठक से पहले ब्राजील स्थित चीनी राजदूत यांग वानमिंग ने सीएमजी के पत्रकार के साथ साक्षात्कार में कहा कि ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स शिखर बैठक विश्व अर्थतंत्र को और न्यायपूर्ण और स्थिर दिशा में विकसित कर सकेगी और ब्रिक्स देशों के सहयोग का अगला स्वर्णिम दशक शुरू करेगी।

राजदूत यांग की नजर में ब्रिक्स प्रणाली ने बहुपक्षीयवाद की रक्षा करने, संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रतिष्ठा की रक्षा करने, व्यापार और निवेश की स्वतंत्रता आदि मुद्दों पर अहम भूमिका अदा की है।

यांग ने कहा कि चीन क्रमश: दस सालों में ब्राजील का पहला बड़ा व्यापारिक साझेदार रहा है। विश्वास है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की वर्तमान ब्राजील यात्रा ब्रिक्स प्रणाली का अगला स्वर्णिम दशक शुरू करेगी, साथ ही चीन और ब्राजील के बीच सहयोग को आगे बढ़ा सकेगी, ताकि चीन-ब्राजील तमाम सामरिक साझेदारी संबंध एक नई मंजिल पर पहुंच सके।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   8 Nov 2019 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story