मंदी की ओर बढ़ रहा ब्रिटेन

Britain heading towards recession
मंदी की ओर बढ़ रहा ब्रिटेन
ब्रिटेन सरकार मंदी की ओर बढ़ रहा ब्रिटेन
हाईलाइट
  • दूसरी तिमाही में 0.2 फीसदी की मामूली वृद्धि दर्ज की गई

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन राजकोष के चांसलर जेरेमी हंट ने शुक्रवार को ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के तीसरी तिमाही में उलटने का खुलासा होने के बाद आगे की राह कठिन होने की चेतावनी दी। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, हंट ने सुझाव दिया कि जुलाई और सितंबर के बीच जीडीपी में 0.2 फीसदी की गिरावट के बाद वह नुकसान को कम करने की कवायद में लगे हुए हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड और विश्लेषकों द्वारा समीक्षाधीन तीन महीनों में यूके पीएलसी के लिए 0.5 प्रतिशत सिकुड़न के बाद यह आंकड़ा उतना बुरा नहीं था, जितना कि आशंका थी। डेली मेल ने बताया- हालांकि,वह सुझाव देते हैं कि यूके पहले से ही मंदी में है, इसे तकनीकी रूप से लगातार दो तिमाहियों में गिरावट के रूप में परिभाषित किया गया है।

हालांकि दूसरी तिमाही में 0.2 फीसदी की मामूली वृद्धि दर्ज की गई, बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि देश में बड़ी मंदी का खतरा है। कुलाधिपति ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने और सरकारी कर्ज में गिरावट की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। गिरावट मुख्य रूप से विनिर्माण द्वारा संचालित थी, जिसमें बिजलीघर सेवा क्षेत्र काफी हद तक फ्लैट था। डेली मेल ने बताया कि सितंबर महीने में 0.6 प्रतिशत की गिरावट विशेष रूप से भयानक थी- आंशिक रूप से क्वीन के निधन के बीच कम गतिविधि के कारण। अगस्त में एक महीने के आंकड़े को आंशिक रूप से 0.1 प्रतिशत के सिकुड़न से 0.1 प्रतिशत की वृद्धि में संशोधित किया गया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Nov 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story