ब्रिटेन सरकार: विदेश मंत्री के पद से हटे डोमिनिक राब, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल

September 16th, 2021

हाईलाइट

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महामारी से बेहतर तरीके से निर्माण करने के लिए एक मजबूत और एकजुट टीम बनाने के उद्देश्य से अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डाउनिंग स्ट्रीट के हवाले से एक बयान में कहा, बुधवार के फेरबदल में पूरे देश को एकजुट पर भी ध्यान दिया गया। डोमिनिक राब, जिन्हें विदेश मंत्री के पद से हटा दिया गया है, अब कानून मंत्री बनेंगे और उप प्रधानमंत्री की भूमिका भी निभाएंगे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, अफगानिस्तान से ब्रिटेन की वापसी और काबुल में तालिबान के पहुंचने कुछ घंटों बाद तक छुट्टी पर रहने के अपने फैसले से निपटने के लिए उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था। उनकी जगह लीज ट्रस, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री थीं, ब्रिटेन में विदेश मंत्री का पद संभालने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। कथित तौर पर ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन और कई देशों के बीच व्यापार सौदों को हासिल करने के लिए उन्हें प्रशंसा मिली है। राब ने रॉबर्ट बकलैंड की जगह ली, जिन्हें कानून मंत्री पद से हटा दिया गया था।

बकलैंड ने ट्वीट किया, पिछले सात वर्षों से सरकार में सेवा करना एक सम्मान की बात है, और पिछले दो वर्षों से लॉर्ड चांसलर के रूप में मैंने जो कुछ भी हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है। जॉनसन के फेरबदल के कारण गेविन विलियमसन को शिक्षा मंत्री और रॉबर्ट जेनरिक को आवास मंत्री के पद से हटा दिया गया। स्थानीय मीडिया के अनुसार, महामारी के दौरान स्कूलों और परीक्षाओं में व्यवधान से निपटने के लिए विलियमसन को उनके पद से हटाने के लिए उनकी आलोचना की गई थी। ऊर्जा, स्वच्छ विकास और जलवायु परिवर्तन मंत्री ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री बनने के लिए ट्रस द्वारा छोड़ी गई रिक्ति को भर दिया है। कोविड वैक्सीन परिनियोजन मंत्री नादिम जाहवी को शिक्षा मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया है।

कैबिनेट कार्यालय के मंत्री माइकल गोव को नए आवास मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। मानसिक स्वास्थ्य मंत्री नादिन डोरिस नए संस्कृति मंत्री बने हैं। गृह मंत्री प्रीति पटेल, रक्षा मंत्री बेन वालेस और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों को बरकरार रखा है। यूके का पिछला बड़ा कैबिनेट फेरबदल फरवरी 2020 में हुआ था, कोविड -19 महामारी शुरू होने से ठीक पहले और जिसके बाद देश अपने पहले लॉकडाउन में चला गया था।

(आईएएनएस)