कंबोडिया, जापान आरसीईपी के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सहमत हुए

Cambodia, Japan agree to ensure full implementation of RCEP
कंबोडिया, जापान आरसीईपी के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सहमत हुए
जापान कंबोडिया, जापान आरसीईपी के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सहमत हुए
हाईलाइट
  • क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी

डिजिटल डेस्क, नोम पेन्ह। कंबोडिया और जापान दुनिया के सबसे बड़े व्यापार समझौते, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सहमत हुए हैं। एक संयुक्त बयान से यह जानकारी मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को कंबोडिया के प्रधानमंत्री सैमडेक टेको हुन सेन और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के बीच पीस पैलेस में एक बैठक के बाद रविवार को यह बयान जारी किया गया। बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने आसियान के नेतृत्व वाले क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।

आरसीईपी दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के 10 सदस्य राज्यों और इसके पांच मुक्त व्यापार समझौते भागीदारों, अर्थात चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दक्षिण कोरिया के बीच एक मेगा व्यापार सौदा है, जो 15 नवंबर, 2020 को हस्ताक्षरित और 1 जनवरी, 2022 को लागू हुआ था। आरसीईपी दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30 प्रतिशत आबादी कवर करता है। दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक ब्लॉक के रूप में, यह अगले 20 वर्षों में अपने हस्ताक्षरकर्ताओं के बीच व्यापार किए गए सामानों पर 90 प्रतिशत टैरिफ को समाप्त कर देगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   21 March 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story