दैनिक भास्कर हिंदी: श्रीलंका ब्लास्ट : CCTV फुटेज में दिखा शांगरी-ला होटल में धमाका करने वाला संदिग्ध हमलावर

April 24th, 2019

हाईलाइट

  • कोलम्बो के शांगरी-ला होटल ब्लास्ट से जुड़े दो संदिग्ध हमलावरों के सीसीटीवी फुटेज बुधवार को सामने आए हैं।
  • इन फुटेज में दो संदिग्ध आत्मघाती हमलावर पीठ पर बैग टांगे होटल की लिफ्ट में दिखाई दे रहे हैं।
  • इससे एक दिन पहले सेंट सेबेस्टियन चर्च ब्लास्ट से जुड़े संदिग्ध आत्मघाती हमलावर के सीसीटीवी फुटेज सामने आए थे।

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। कोलम्बो के शांगरी-ला होटल ब्लास्ट से जुड़े दो संदिग्ध हमलावरों के सीसीटीवी फुटेज बुधवार को सामने आए हैं। एक स्थानीय चैनल पर दिखाए गए इन फुटेज में दो संदिग्ध आत्मघाती हमलावर पीठ पर बैग टांगे होटल की लिफ्ट में दिखाई दे रहे हैं। इससे एक दिन पहले सेंट सेबेस्टियन चर्च ब्लास्ट से जुड़े संदिग्ध आत्मघाती हमलावर के सीसीटीवी फुटेज सामने आए थे।

शांगरी-ला होटल के सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध हमलावर टोपी और बैकपैक्स पहने  लिफ्ट से तीसरी मंजिल पर जाते दिख रहे हैं। संदिग्ध हमलावार ने नीले रंग की टोपी पहनी है और उसकी बड़ी दाढ़ी है। चर्चों और होटलों में ईस्टर संडे को हुए सिलसिलेवार धमाकों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। इस मामले में पूछताछ के लिए अब तक 60 लोगों को गिरफ्तार किया है।

श्रीलंका के डेप्युटी डिफेंस मिनिस्टर रूवान विजेवर्धने ने कहा कि ये लैप्स ऑफ इंटेलिजेंस है। सरकार को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। इसे हमले को रोका या कम किया जा सकता था। उन्होंने कहा कि हम इस मामले की जांच कर रहे हैं। इन धमाकों में कौन-कौन शामिल हैं उनकी हम पहचान कर रहे हैं। श्रीलंका के पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनासेकरा ने कहा कि इस हमले में एक महिला सहित 9 आत्मघाती हमलावर शामिल थे। सीआईडी ने इसे कंफर्म किया है। इनमें से 9 लोगों की पहचान भी कर ली गई है।

श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को स्वीकार किया था कि भारत ने हमले के बारे में खुफिया जानकारी दी थी, लेकिन यह बेकार हो गया। लंका के प्रधानमंत्री ने बताया कि इंटरपोल और एफबीआई जांच में सरकार की सहायता कर रहे हैं।

बता दें कि रविवार को श्रीलंका की चर्च और होटल में 8 सीरियल धमाके हुए थे। हमलावरों ने सेंट सेबेस्टियन चर्च के साथ-साथ पूर्वी तट पर बटिकालोआ, कोलंबो के कोच्चीकेड जिले की चर्चों के अलावा देश की राजधानी में शांगरी-ला, किंग्सबरी और सिनेमन ग्रैंड होटलों को निशाना बनाया था। बुधवार को सीरियल ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या को बुधवार को 360 के करीब पहुंच गई जिसमें कम से कम 10 भारतीय भी शामिल है। ब्लास्ट में 500 अन्य घायल हुए थे जिनमें कुछ की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है।

मंगलवार को देश में आपातकाल का पहला दिन था। रविवार को कई होटलों और चर्चो को निशाना बनाए जाने के बाद श्रीलंका में विशेष रूप से होटलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने एक एडवाइजरी भी जारी की है कि अगर कोई सड़क पर कार पार्क करता है, तो उसे अपना मोबाइल नंबर विंडस्क्रीन पर रखना होगा।

 

 

 

खबरें और भी हैं...