यूएई में छठ पूजा : अगली पीढ़ी के लिए सांस्कृतिक पहचान

Chhath Puja in UAE: Cultural Identity for the Next Generation
यूएई में छठ पूजा : अगली पीढ़ी के लिए सांस्कृतिक पहचान
पारंपरिक भारतीय त्योहार यूएई में छठ पूजा : अगली पीढ़ी के लिए सांस्कृतिक पहचान
हाईलाइट
  • भक्तों की भागीदारी

डिजिटल डेस्क, दुबई। जैसा कि पूर्वी यूपी और बिहार के प्रवासी संयुक्त अरब अमीरात में छठ पूजा मनाते हैं, यह अन्य पारंपरिक भारतीय त्योहारों की तुलना में देश में एक अपेक्षाकृत नया उत्सव है।

हालांकि यह यहां काफी लोकप्रिय है, लेकिन इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है। 2015 में, दुबई निवासी और बिहार के सीवान के मूल निवासी प्रमोद सिंह अपनी बेटी के जन्म का जश्न मना रहे थे, जब उनकी मां भी दुबई में थीं। 17 नवंबर को, उनकी मां ने छठ पूजा करने की इच्छा व्यक्त की। दुबई में पहली बार, प्रमोद ने अपने 4-5 परिवार के सदस्यों के साथ जुमेराह खुले समुद्र तट पर गए और छठ पूजा और अन्य अनुष्ठान किए।

उसके बाद हर गुजरते साल भक्तों की संख्या में वृद्धि हुई। आज त्योहार दुबई, शारजाह और अजमान के समुद्र तटों पर बड़ी संख्या में भक्तों की भागीदारी के साथ मनाया जाता है।

प्रमोद सिंह, जो दुबई में भोजपुरिया समाज नामक एक समूह का प्रबंधन भी करते हैं, उन्होंने कहा, यह न केवल हमारी जड़ों से जुड़ने का प्रयास है, बल्कि इससे यहां जन्मी और पली-बढ़ी हमारी अगली पीढ़ी से परिचित कराने का है। आज हम देख सकते हैं कि छठ पूजा न केवल समुद्र तटों पर, बल्कि समाजों, श्रमिक शिविरों और सामुदायिक स्तर पर भी मनाया जाता है।

पेशे से इंजीनियर और यूपी के बलिया के मूल निवासी नबीन कुमार ने 2017 में पहली बार अबू धाबी में छठ पूजा की और तब से हर साल ममजार बीच पर इसका आयोजन कर रहे हैं। कुमार ने कहा, छठ पूजा के माध्यम से, हम अपने पूर्वजों की परंपरा और पहचान पर जोर दे रहे हैं। हम स्थानीय प्रशासन के आभारी हैं, जो हमें नगर पालिका के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पूजा करने की इजाजत देता है। इस साल, हम पूजा और अघ्र्य के लिए ममजार समुद्र तट पर 300 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद कर रहे हैं। पहले दुबई के दो प्रमुख समुद्र तटों पर पूजा की जाती थी, लेकिन अब लोग निजी तालाबों से लेकर स्थानीय झीलों समेत कई जगहों पर छठ मना रहे हैं।

बिहार के मुंगेर के मेराज खान ने कहा, ओणम के बाद, यह एकमात्र त्योहार है जो धर्म से ऊपर है और हम सभी को अपनी क्षेत्रीय और भाषाई पहचान के साथ एक स्थान पर एक साथ आने का अवसर देता है। ठेकुआ (एक पारंपरिक) होने के नाते छठ के दौरान बनी मिठाई) मुझे मेरी जड़ों (संस्कृति) की ओर ले जाती है। मुख्य चुनौती यहां पैदा हुई और पली-बढ़ी नई पीढ़ी को छठ पूजा से परिचित कराना था, जो त्योहार के दौरान कभी भारत नहीं आए।

कुमार ने कहा कि युवा पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए वह बिहार और यूपी के थैंक्सगिविंग फेस्टिवल शब्द का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यूरोपीय प्रभाव के कारण यूएई में थैंक्सगिविंग काफी लोकप्रिय है और बच्चे इससे अधिक परिचित हैं।

कुमार ने कहा, मैंने अपनी बेटी और उसकी दोस्त को समझाया कि छठ पूजा हमारी पारंपरिक शैली में सूर्य, प्रकृति, पानी और हवा को धन्यवाद कहने का एक तरीका है। हम छठ के दौरान संगीत कार्यक्रम और अन्य घरेलू गतिविधियों का भी आयोजन करते हैं जिसमें हम युवाओं को शामिल करते हैं।

जैसे-जैसे हिंदी भाषी प्रवासियों की भागीदारी बढ़ रही है, स्थानीय बाजार भी इसे अपना रहे हैं। छठ के दौरान भारतीय अब यहां की दुकानों में त्योहार के लिए आवश्यक अधिकांश सामग्री आसानी से पा सकते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Oct 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story