comScore

हांगकांग से सांसदों को निकाल कर चीन ने किया समझौते का उल्लंघन : यूके

November 13th, 2020 12:30 IST
 हांगकांग से सांसदों को निकाल कर चीन ने किया समझौते का उल्लंघन : यूके

हाईलाइट

  • हांगकांग से सांसदों को निकाल कर चीन ने किया समझौते का उल्लंघन : यूके

लंदन, 13 नवंबर (आईएएनएस)। बीजिंग के हांगकांग के लेजिस्लेटिव काउंसिल से 4 विपक्षी सदस्यों को निष्कासित करने के बाद लंदन ने चीन पर कानूनी समझौते के उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

चीन पर अपने वादे पर खरा न उतरने का आरोप लगाते हुए विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा कि बीजिंग ने उन वादों को तोड़ा है, जिन्हें संयुक्त घोषणा के तहत रखा जाना चाहिए था, और हांगकांग की स्वायत्तता बरकरार रखनी चाहिए थी।

बीजिंग के हांगकांग में चार विपक्षी सांसदों को निष्कासित करने के बाद, कई अन्य सांसदों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया।

राब ने कहा, चीन ने एक बार फिर अपने वादों को तोड़ दिया है और हांगकांग की उच्च स्वायत्तता को कम कर दिया है। युनाइटेड किगडम हांगकांग के लोगों के लिए खड़ा है और उनके अधिकारों और स्वतंत्रता का मामला उठाता रहेगा।

हमारे अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों के साथ, हम चीन को उन दायित्वों से रूबरू कराएंगे जो वह स्वतंत्र रूप से अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत है।

पिछले दिनों चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी ने एक प्रस्ताव पारित कर उन सांसदों को निष्कासित करने के लिए कानूनी प्रस्ताव पारित किया, जो हांगकांग की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं या क्षेत्र पर बीजिंग की संप्रभुता को कमजोर करते हैं।

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के मंत्री निगेल एडम्स ने सांसदों से कहा कि सरकार चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों पर विचार करेगी।

हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, हम अपने मैग्निट्स्की-शैली के प्रतिबंधों के तहत विचार करना जारी रखेंगे। यह अनुमान लगाना पूरी तरह से उचित नहीं है कि भविष्य में किस पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों को कुचलने के लिए चीन लगातार प्रयास कर रहा है।

इसी साल जुलाई में, चीन ने हांगकांग में एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया, जो यूके सरकार का मानना है कि चीनी अधिकारियों को असंतोष कुचलने के लिए व्यापक अधिकार देता है।

एसकेपी

कमेंट करें
SIblJ