चीनी विदेश मंत्रालय ने ब्रिक्स ढांचे के तहत हालिया बैठकों और गतिविधियों का परिचय दिया

Chinese Foreign Ministry introduces recent meetings and activities under the BRICS framework
चीनी विदेश मंत्रालय ने ब्रिक्स ढांचे के तहत हालिया बैठकों और गतिविधियों का परिचय दिया
चीन चीनी विदेश मंत्रालय ने ब्रिक्स ढांचे के तहत हालिया बैठकों और गतिविधियों का परिचय दिया
हाईलाइट
  • सतत विकास में योगदान

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 2 जून को एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में ब्रिक्स ढांचे के तहत हालिया बैठकों और गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की बैठक, संस्कृति मंत्रियों की बैठक, अंतरिक्ष सहयोग पर संयुक्त समिति की पहली बैठक और शिक्षा मंत्रियों की बैठक सफलतापूर्वक आयोजित हुईं। ब्रिक्स मंत्री स्तर के अधिकारियों ने उद्योग, संस्कृति, एयरोस्पेस, शिक्षा आदि क्षेत्रों में सहयोग पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया, व्यापक सहमति बनायी, और कई परिणाम दस्तावेज जारी किए।

उनमें से उद्योग मंत्रियों की बैठक में छठी ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की बैठक की संयुक्त घोषणा-पत्र पारित हुआ, जिसमें उद्योगों के डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने और औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की गई। संस्कृति मंत्रियों की बैठक में सांस्कृतिक सहयोग (2022-2026) पर ब्रिक्स अंतर-सरकारी समझौते के कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना बनायी गई, जिसमें सांस्कृतिक क्षेत्र में समावेशिता का पालन जारी रखने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और मानव सभ्यता की प्रगति के लिए ब्रिक्स शक्ति में योगदान देने पर सहमति जतायी गई।

वहीं, अंतरिक्ष सहयोग पर संयुक्त समिति की बैठक में अंतरिक्ष सहयोग पर ब्रिक्स संयुक्त समिति और अन्य दस्तावेज पारित हुए, जिनमें ब्रिक्स रिमोट सेंसिंग उपग्रह नक्षत्र की क्षमताओं में सुधार करने, नक्षत्र का अच्छा उपयोग करने के लिए ठोस प्रयास करने और संयुक्त रूप से अर्थव्यवस्था और समाज के सतत विकास में योगदान देने पर सहमति व्यक्त की गई। शिक्षा मंत्रियों की बैठक में 9वीं ब्रिक्स शिक्षा मंत्रियों की बैठक का घोषणा-पत्र पारित हुआ, जिसमें साल 2030 में सतत विकास के लिए शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आम प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई, और शिक्षा के क्षेत्र में ब्रिक्स सहयोग के अगले चरण के फोकस और दिशा को स्पष्ट किया गया।

चाओ लीच्येन ने कहा कि इस साल ब्रिक्स देशों के अध्यक्ष देश के रूप में चीन 14वीं ब्रिक्स नेताओं की बैठक सहित कई गतिविधियों की मेजबानी करेगा। सभी पक्षों के सक्रिय समर्थन से, अब तक 60 से अधिक बैठकें और गतिविधियाँ सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी हैं, जिन्हें सभी पक्षों द्वारा अत्यधिक प्रशंसा मिली है। इतना ही नहीं, ब्रिक्स के विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और नेताओं के लिए उपयोगी परिणाम जमा करने में सकारात्मक योगदान भी दिया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jun 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story