वियना में समझौते के लिए पश्चिम के साहसी राजनीतिक निर्णय की आवश्यकता है

Compromise in Vienna Requires Courageous Political Decision of the West
वियना में समझौते के लिए पश्चिम के साहसी राजनीतिक निर्णय की आवश्यकता है
ईरान के विदेश मंत्री वियना में समझौते के लिए पश्चिम के साहसी राजनीतिक निर्णय की आवश्यकता है
हाईलाइट
  • अमेरिका और फ्रांस
  • ब्रिटेन और जर्मनी के ए3 समूह को तेहरान से प्रतिबंधों को हटाना होगा

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्री ने कहा है कि 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर वियना में चल रही वार्ता में एक समझौते के लिए पश्चिमी पक्षों को तेहरान के हितों की गारंटी के लिए साहसी और यथार्थवादी राजनीतिक निर्णय लेने की आवश्यकता है।

होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने गुरुवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष लिज ट्रस के साथ एक फोन पर बातचीत में यह टिप्पणी की, यह देखते हुए कि एक त्वरित और स्थायी समझौते के लिए, अमेरिका और फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के ए3 समूह को तेहरान से प्रतिबंधों को हटाना होगा।

58वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख, जोसेप बोरेल और जर्मन विदेश मंत्री, एनालेना बारबॉक के साथ अपनी बैठकों के संबंध में कहा कि वियना में बातचीत करने वाली टीमें कठिन प्रयास कर रही हैं।

ईरान ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में अमेरिका को समझौते से बाहर कर दिया था, और तेहरान पर एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 Feb 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story