यूरोपीय संघ : यूक्रेन के विलय के लिए चर्चा से पहले संघर्ष समाप्त होना चाहिए

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन के विलय के लिए चर्चा से पहले संघर्ष समाप्त होना चाहिए: यूरोपीय संघ

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने के यूक्रेन के आवेदन पर चर्चा होने से पहले संघर्ष खत्म हो जाना चाहिए। वॉन डेर लेयेन ने यूरोपीय संसद के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए मंगलवार को कहा, आज, यूरोपीय संघ और यूक्रेन पहले से कहीं अधिक करीब हैं। अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। हमें इस युद्ध को समाप्त करना है। हमें आगे के बारे में बात करनी चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को यूरोपीय संघ के लिए एक आधिकारिक अपील पर हस्ताक्षर किए, जिसमें एक नई विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन के विलय के लिए कहा गया है।

मंगलवार को पूर्ण सत्र के दौरान जेलेंस्की ने वीडियो लिंक के माध्यम से कीव से भाषण देने के लिए आमंत्रित करने पर आभार व्यक्त किया कि यूरोपीय संघ के देश यूक्रेन का समर्थन करने में साथ हैं लेकिन खेद व्यक्त किया कि यह उच्च कीमत चुकाने के बाद आया है।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने प्रतीकात्मक, राजनीतिक और वैध अनुरोध को गंभीरता से देखने का वचन देकर जवाब दिया, जबकि इस प्रक्रिया को स्वीकार करना मुश्किल होगा।

यूरोपीय संसद के सदस्यों ने मंगलवार को एक प्रस्ताव अपनाया जिसमें यूरोपीय संघ के संस्थानों को यूक्रेन को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा देने की दिशा में काम करने का आह्वान किया गया और कहा गया कि इस तरह की प्रक्रिया उचित यूरोपीय संघ की शर्तो के अनुरूप होनी चाहिए।

इस प्रस्ताव को 637 मतों के पक्ष में 13 के विरुद्ध 26 मतों के साथ अनुमोदित किया गया।

आईएएनएस