बलूचिस्तान में पाकिस्तान सेना द्वारा हत्याओं पर विवाद, न्यायिक जांच की मांग

Controversy over killings by Pakistan Army in Balochistan, demand for judicial inquiry
बलूचिस्तान में पाकिस्तान सेना द्वारा हत्याओं पर विवाद, न्यायिक जांच की मांग
पाक का कहर बलूचिस्तान में पाकिस्तान सेना द्वारा हत्याओं पर विवाद, न्यायिक जांच की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बलूचिस्तान प्रांतीय सरकार ने बलूचिस्तान उच्च न्यायालय (बीएचसी) को एक पत्र लिखकर मुठभेड़ हत्याओं की न्यायिक जांच की मांग की है जिसमें जियारत में पाकिस्तानी सेना द्वारा नौ लोगों की हत्या की गई थी। द फ्राइडे टाइम्स ने प्रांतीय सरकार के हवाले से कहा: बलूचिस्तान की सरकार द बलूचिस्तान ट्रिब्यूनल ऑफ इंक्वायरी ऑर्डिनेंस 1969 के तहत जियारत ऑपरेशन में व्यक्तियों की हत्या में बलूचिस्तान के उच्च न्यायालय के एक माननीय न्यायाधीश द्वारा न्यायिक जांच करने का इरादा रखती है।

16 जुलाई को, पाकिस्तानी सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल लाइक बेग मिर्जा के अपहरणकर्ताओं की तलाश में नौ आतंकवादियों को मारने का दावा किया था। बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के विद्रोहियों ने वरिष्ठ पाकिस्तानी सेना अधिकारी के अपहरण की जिम्मेदारी ली थी। यह बलूच विद्रोहियों द्वारा एक अभूतपूर्व कार्य था, जिसने प्रदर्शित किया कि कैसे राष्ट्रवादी आंदोलन को रोकने में पाकिस्तान की भारी-भरकम रणनीति के बावजूद बलूच विद्रोह केवल बड़ा हुआ है।

एक सेवारत पाकिस्तानी सेना अधिकारी के अपहरण और हत्या के जवाब में, सेना की जनसंपर्क शाखा, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईसीपीआर) ने बीएलए के साथ मुठभेड़ में नौ आतंकवादियों को मारने का दावा किया। पाकिस्तानी सेना द्वारा प्रतिशोधी हत्याओं ने बलूच समाज के व्यापक लोगों को एकजुट किया है। यहां तक कि बलूच राजनीतिक दल, जो कथित तौर पर पाकिस्तानी सरकार के करीबी माने जाते हैं, मुठभेड़ की निंदा करने के लिए आगे आए।

बलूचिस्तान नेशनल पार्टी-मेंगल (बीएनपी-मेंगल) के सरदार अख्तर मेंगल ने मीडिया को बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से जि़यारत मुठभेड़ की जांच का आदेश देने का अनुरोध किया था, उन्होंने कहा: हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि किसे और कब उठाया गया था।

बीएनएम के सूचना सचिव, काजी रहमान ने इंडिया नैरेटिव को बताया: शम्स सतकजई का पांच साल पहले अपहरण किया गया था, कलात निवासी खुदाबख्श देहवार के बेटे शहजाद को इस साल 4 जून को ले जाया गया था, इंजीनियर जहीर अहमद का 7 अक्टूबर, 2021 को अपहरण कर लिया गया था, 18 अप्रैल, 2022 को करीम बख्श निवासी बालगतार के सलीम पुत्र को गायब कर दिया गया था। नाल खुजदार निवासी अब्दुल हई के पुत्र डॉ. मुख्तियार अहमद को पाकिस्तानी सेना ने 11 जून को क्वेटा सरियाब रोड स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज से जबरन गायब कर दिया था ।

पाकिस्तान ने प्रांत में पूरी तरह से मीडिया ब्लैकआउट करने के अलावा प्रांत को सचमुच सेना को सौंप दिया है। यह समुदाय को डराने के लिए नागरिक आबादी के खिलाफ अभियान में हेलीकॉप्टर गनशिप का इस्तेमाल कर रहा है।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 July 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story