Corona Virus Crisis: अमेरिका में जांच मुफ्त, ट्रंप ने कराया कोरोना वायरस टेस्ट, लंदन में नवजात संक्रमित, इटली में 24 घंटे में 175 लोगों की मौत

Corona Virus Crisis: अमेरिका में जांच मुफ्त, ट्रंप ने कराया कोरोना वायरस टेस्ट, लंदन में नवजात संक्रमित, इटली में 24 घंटे में 175 लोगों की मौत
हाईलाइट
  • इटली में 24 घंटे में 175 लोगों ने गंवाई जान
  • न्यूयॉर्क में कोरोनावायरस से पहली मौत
  • लंदन में नवजात में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन/लंदन। अमेरिकी राष्ट्रपति कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने के बाद शनिवार को उन्होंने देश में कोरोना वायरस की जांच के लिए मरीजों का मुफ्त प​रीक्षण करने की घोषणा की। यही नहीं उन्होंने स्वयं भी 
अपना टेस्ट कराया है। अब उनकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है। इस जांच रिपोर्ट का पूरी दुनिया को इंतजार रहेगा। इस रिपोर्ट के आने के बाद ही पता चलेगा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस पॉजिटिव है या नहीं? 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार रात कोरोनो वायरस परीक्षण कराया है। अगले एक से दो दिनों में परिणाम आने की उम्मीद है। ट्रंप ने कोरोनोवायरस रिलीफ बिल पर कहा कि बिल उन सभी अमेरिकियों के लिए मुफ्त कोरोनोवायरस परीक्षण का प्रावधान करता है, जिनका परीक्षण किया जाना चाहिए। यह एक बहुत ही जटिल परीक्षण है और इसमें काफी पैसा खर्च होता है, अब इसे मुफ्त प्रदान किया जा रहा है। इसलिए लोगों को इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी तक अमेरिका में Coronavirus के कारण 50 मौतें हुई हैं। हम इस संख्या को कम से कम रखना चाहते हैं। यह चीन से आया है, लेकिन यह किसी की गलती नहीं है। किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी। हम सभी इस समस्या को अच्छी तरह से हल करेंगे।

ट्रंप को सता रहा कोरोना का डर, संपर्क में आने से पहले लोगों की होगी जांच 
दरअसल, अमेरिका में शीर्ष राजनीतिक कंजर्वेटिव्स के एक सम्मेलन में शरीक हुए एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वॉशिंगटन के पास 26-29 फरवरी को हुए इस कार्यक्रम में ट्रंप और पेंस के अलावा कई कैबिनेट सदस्य और वाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे। इस कारण अमेरिकी राष्ट्रपति को कोरोना वायरस का डर सता रहा है। इसलिए उन्होंने अपना शक दूर करने के लिए टेस्ट कराया है। वहीं व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने जानकारी दी है कि जो कोई भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के संपर्क में आता है, उनके तापमान की जांच की जाएगी।

न्यूयॉर्क में कोरोनावायरस से पहली मौत 
बता दें कि अमेरिकी में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 2499 मामले सामने आए। यहां 55 लोगों की मौत हो चुकी हैं। यहां न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने शनिवार को स्थानीय मीडिया को बताया कि एक 82 वर्षीय महिला की कोरोनावायरस से मौत हो गई है। महिला मैनहट्टन अस्पताल में भर्ती थी, यह कोरोनावारस से राज्य में पहली मौत है। क्युमो ने कहा कि पूरे न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 500 से अधिक हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में इमरजेंसी घोषित कर दी। सभी राज्यों को 50 बिलियन डॉलर (करीब 3.69 लाख करोड़ रुपए) की सहायता की मंजूरी दी गई।

इटली में 24 घंटे में 175 लोगों ने गंवाई जान 
वहीं इटली में कोरोना वायरस बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को इटली के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 3497 केस दर्ज किए गए हैं। इस तरह से इटली में कोरोना के केस में 20 प्रतिशत बढ़ा है। यहां पर बीते 24 घंटों में 175 लोगों ने इस वायरस के कारण जान गंवाई है।

दुनिया में कई बड़े शहर लॉकडाउन
दुनिया के तमाम बड़े शहरों में कैसे कोरोना वायरस ने "लॉक" लगा दिया है। तमाम दफ्तर और सार्वजनिक स्थलों को बंद किया गया है। कई शहरों में सड़कें वीरान हो गई हैं। रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट सुनसान हैं। लोग अपने घरों में बंद हैं और इस मुश्किल वक़्त के गुजरने का इंतज़ार कर रहे हैं। अमेरिका का शहर न्यूयॉर्क वीरान दिख रहा है। पूरे इटली में 6 करोड़ लोग अपने घरों में बंद हैं और इटली के तमाम बड़े शहर वीरान पड़े हैं।

लंदन में नवजात में कोरोना संक्रमण की पुष्टि
वहीं शनिवार को लंदन में एक नवजात में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जानकारी अनुसार नवजात की मां को कुछ दिन पहले निमोनिया होने के शक में नॉर्थ मिडिलसेक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। माना जा रहा है कि महिला को अपने डायग्नोसिस का पता बच्चे को जन्म देने के बाद चला। डॉक्टर इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि नवजात में संक्रमण कैसे पहुंचा। फिलहाल महिला का इलाज अस्पताल की विशेष फैसिलिटी में चल रहा है, जबकि बच्चे को दूसरे अस्पताल में भर्ती किया गया है। बता दें कि शनिवार तक ब्रिटेन में कोरोना वायरस के 798 मामले सामने आए हैं साथ ही 10 की मौत हो चुकी है।

Created On :   14 March 2020 10:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story