सेशल्स ने करीब 60 फीसदी आबादी को वैक्सीनेट किया, फिर भी कोरोना के एक्टिव केस दोगुने हुए

Covid cases double in the world’s most-vaccinated nation
सेशल्स ने करीब 60 फीसदी आबादी को वैक्सीनेट किया, फिर भी कोरोना के एक्टिव केस दोगुने हुए
सेशल्स ने करीब 60 फीसदी आबादी को वैक्सीनेट किया, फिर भी कोरोना के एक्टिव केस दोगुने हुए
हाईलाइट
  • 60 फीसदी वैक्सीनेशन के बावजूद यहां कोरोना के सक्रिय मामले दोगुने हो गए
  • इस वक्त वैक्सीनेशन ही कोरना से बचने का सबसे बेहतर उपाय नजर आ रहा है
  • लेकिन सेशल्स से वैक्सीनेशन के बाद कोरोना संक्रमण के आकंड़े हैरान करने वाले हैं

डिजिटल डेस्क, विक्टोरिया। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी देश अपने नागरिकों को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन करना चाहते हैं। इस वक्त वैक्सीनेशन ही कोरना से बचने का सबसे बेहतर उपाय नजर आ रहा है। लेकिन अफ्रीका के पूर्वी छोर पर मौजूद टूरिस्ट आइलैंड सेशल्स से वैक्सीनेशन के बाद कोरोना संक्रमण के जो आकंड़े सामने आए हैं वो हैरान करने वाले हैं।

सेशल्स ने करीब 60 फीसदी आबादी को अब तक वैक्सीनेट कर दिया है। इसके बावजूद पिछले हफ्ते से कोरोना के सक्रिय मामले दोगुने होकर 2 हजार 486 तक पहुंच गए है। संक्रमित हुए लोगों में से 37 फीसदी लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है। ऐसे में वैक्सीनेशन को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह वैक्सीन की विफलता है, यह पता लगाने के लिए बड़े स्तर पर विश्लेषण करने की जरूरत है जिसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

सेशेल्स में जिनका वैक्सीनेशन हुआ है उसमें से 57 फीसदी को चीन की साइनोफार्म के डोज़ दिए गए। वहीं बाकियों को एस्ट्राज़ेनेका के लाइसेंस के तहत भारत में तैयार हुई कोविशील्ड दी गई है। सेशेल्स ने संयुक्त अरब अमीरात से डोनेशन के तौर पर चीन के साइनोफर्म टीकों का उपयोग करके कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी आबादी का वैक्सीनेशन शुरू किया था। बाद में, सेशेल्स ने कोविशील्ड टीके का उपयोग किया।

Created On :   11 May 2021 3:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story