यूक्रेन पर रूस के झूठ का खुलासा: युद्ध से इंकार के बीच यूक्रेन बॉर्डर पर बढ़ी रूस की सक्रियता. सैनिक बढ़ाए, नया पुल भी बनाया, सैटेलाइट तस्वीरों से बड़ा खुलासा

February 17th, 2022

हाईलाइट

  • अमेरिका-यूक्रेन संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा तनाव अभी कम नहीं हुआ है। रूस ने एक वीडियो जारी करते हुए यह दावा किया था कि वह अपनी सेना यूक्रेन बॉर्डर से वापस बुला रहा है लेकिन सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि बुलाने की जगह रूस यूक्रेन बॉर्डर पर सैन्य गतिविधि बढ़ा रहा है। अमेरिका ने 17 फरवरी को कहा है कि रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर सात हजार और सैनिकों की तैनाती की है। 

मैक्सार द्वारा लिए गए सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा 

पिछले 48 घंटे में अमेरिकी स्पेस फर्म Maxar Technologies की ओर से मिली सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का खुलासा होता है कि रूस की यूक्रेन सीमा पर तैनाती कम नहीं हुई है। सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक, रूस ने बेलारूस-यूक्रेन सीमा से मात्र 6 किमी दूर स्थित प्रिपयात नदी पर एक पुल भी बना लिया है।  

इसके अलावा शेयर किए गए तस्वीरों में एक बड़े क्षेत्र में हॉस्पिटल भी दिखा है।

पिछले 48 घंटे में मैक्सार द्वारा लिए गए सैटेलाइट तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि बेलारूस-यूक्रेन बॉर्डर से करीब छह किलोमीटर दूर एक नया पुल दिखता है। इसके साथ ही क्रीमिया और पश्चिमी रूस में आर्म्ड इक्विपमेंट्स के साथ सैनिकों की तैनाती भी देखी गई है। तस्वीरों में बेलारूस-यूक्रेन बॉर्डर के पास जमीनी हमले के हेलीकॉप्टर भी तैनात दिखे हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक जिन क्षेत्रों में रूस ने अपनी सेना बढ़ाई है, वे अधिकतर यूक्रेन के उत्तर और उत्तर-पूर्व में स्थित हैं, जिसमें यूक्रेन के दक्षिणपूर्व और क्रीमिया में एक बड़ा एयरबेस भी शामिल है, जिस पर 2014 में रूस ने कब्जा कर लिया था। 

शांतिपूर्ण तरीके से हो निपटारा 

उधर, अमेरिका ने कहा है , "यूक्रेन संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं। लेकिन ऐसे प्रयास तभी प्रभावी होंगे जब रूस तैनात सैनिकों को बॉर्डर से हटाए।" 

अमेरिका ने आगे कहा है कि रूस भले ही बॉर्डर से सेना हटाने और क्रीमिया से सैन्य अभ्यास के बाद सैनिकों के लौटने की बात कर रहा हो लेकिन मॉस्को कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है और हम हर उस स्थिति के लिए तैयार हैं। हालांकि, रूस लगातार यूक्रेन पर हमले की बात से इनकार किया है।

Image-Credit: Maxar Technologies