2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद से वास्तविकता से कटे थे डोनाल्ड ट्रम्प : पूर्व एजी

Donald Trump was cut off from reality after 2020 presidential election: Ex-AG
2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद से वास्तविकता से कटे थे डोनाल्ड ट्रम्प : पूर्व एजी
अमेरिका 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद से वास्तविकता से कटे थे डोनाल्ड ट्रम्प : पूर्व एजी
हाईलाइट
  • ट्रम्प के समर्थकों में सबसे मुखर थे गिलियानी

डिजिटल डेस्क, वाशिगंटन। जनवरी 2021 के कैपिटल हिल दंगे की चल रही जांच में, पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने कहा है कि उनके हिसाब से 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद से डोनाल्ड ट्रम्प वास्तविकता से कटे थे।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार बर्र की टिप्पणी सदन की प्रवर समिति की जांच के सोमवार के सत्र के दौरान चलाए गई उनकी वीडियो गवाही का हिस्सा थी और यह दिखाने की कोशिश कर रही है कि ट्रम्प के चुनावी धोखाधड़ी के दावों ने सीधे दंगे को जन्म दिया।

पूर्व अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि उन्होंने बार-बार ट्रम्प से कहा था कि धांधली वाली वोटिंग मशीन या बैलेट डंप के दावों का कोई आधार नहीं था, जिसे बर्र ने बेतुका बताया।

पूर्व राष्ट्रपति ने इन चिंताओं को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और धोखाधड़ी के दावों को फैलाना जारी रखा। बीबीसी ने बर्र के हवाले से कहा कि वह ट्रम्प के दावों से निराश थे। उनका कहना था कि मैंने सोचा कि अगर वह वास्तव में इस पर विश्वास करता है, तो वास्तविकता से उसका संपर्क टूट गया है, वह वास्तविकता से कट गया है।

ट्रम्प के पूर्व चुनाव अभियान प्रबंधक बिल स्टेपियन की ओर से एक अन्य प्रमुख गवाह सोमवार को पेश होने वाला था, लेकिन पेश नहीं हो सका। उनके वकील ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के आंतरिक सर्कल के सदस्यों ने उन्हें नवंबर 2020 के चुनाव में जीत की घोषणा नहीं करने की सलाह दी थी। स्टेपियन के अनुसार, अभियान के एक गुट ने ट्रम्प को बताया था कि वह चुनाव हार गए थे। स्टेपियन उसे नार्मल टीम करार देते हैं।

बीबीसी ने स्टेपियन के बयान का हवाला देते हुए बताया, एक अन्य समूह ने परिणाम को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। इस टीम को रूडी की टीम के नाम से जाना जाता है। यह न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिलियानी से जुड़ी है। गिलियानी चुनाव चोरी होने का दावा करने में ट्रम्प के समर्थकों में सबसे मुखर थे।

समिति की पहली सार्वजनिक सुनवाई 9 जून को हुई थी। जिसमें प्रमुख गवाहों की गवाही हुई, जिसमें कैरोलिन एडवर्डस, हमले में घायल हुए पहले पुलिस अधिकारी शामिल थे। 6 जनवरी, 2021 को, हजारों व्यक्तियों, जिनमें ज्यादातर ट्रम्प समर्थक थे, ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल पर धावा बोल दिया और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की पुष्टि करने की प्रक्रिया में कांग्रेस के संयुक्त सत्र को बाधित कर दिया।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Jun 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story