आतंकियों के सपोर्ट में फिर आगे आया ड्रेगन, यूएन में भारत और अमेरिका के इस प्रस्ताव पर लगाई रोक

Dragons came forward in support of this dreaded terrorist, banned the proposal of India and America in the UN
आतंकियों के सपोर्ट में फिर आगे आया ड्रेगन, यूएन में भारत और अमेरिका के इस प्रस्ताव पर लगाई रोक
चीन का आतंकी प्रेम! आतंकियों के सपोर्ट में फिर आगे आया ड्रेगन, यूएन में भारत और अमेरिका के इस प्रस्ताव पर लगाई रोक
हाईलाइट
  • मुंबई हमले का मास्टरमाइंड था साजिद मीर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर से आतंकियों का समर्थन किया है। उसने भारत और अमेरिका की तरफ से लाए गए उस प्रस्ताव पर रोक लगा दी है जिसमें आतंकी संगठन के साजिद मीर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया जाना था। बता दें कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत अंतरराष्ट्रीय आतंकी के रुप में साजिद मीर को सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव पेश किया था। अमेरिका के इस प्रस्ताव का भारत ने भी समर्थन किया था। 

कौन है साजिद मीर?

चीन ने साजिद मीर नाम के जिस आतंकी का समर्थन किया है। वह 26 नवंबर 2008 को भारत के मुंबई में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड में से एक है। मुंबई आतंकी हमले के समय मीर लश्कर-ए-तैयबा का प्रोजेक्ट मैनजर था। उसने सैटेलाईट फोन के माध्यम से हमले में शामिल आतंकियों को ऑपरेशन के वक्त आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। वर्तमान में वह लश्कर के तैयबा के शीर्ष कमांडर में से एक है। साथ ही लश्कर के इंडिया सेटअप का प्रभारी भी है। बता दें कि 14 साल पहले हुए मुंबई हमले में 175 लोग मारे गए थे। जिनमें 18 पुलिस वाले, 122 लोग, 26 विदेशी एवं 9 आतंकवादी शामिल थे। वहीं इस हमले में 291 लोग घायल हुए थे। जिनमें आतंकी अजमल कसाब शामिल था। 

पहले भी ऐसा कर चुका है चीन

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब चीन ने आतंकवादियों का ऐसा समर्थन किया हो। इससे पहले भी उसने अपने वीटो पॉवर का उपयोग करके भारत द्वारा पाकिस्तानी दहशतगर्दों के खिलाफ लाए गए प्रस्तावों पर अड़ंगा डाला है। इस साल के जून में भी चीन ने पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को अंतराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने में रोक लगा लगा दी थी। इसके अलावा वह इसी साल अगस्त में जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर के छोटे भाई और संगठन के कमांडर अब्दुल रऊफ अजहर को संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय आतंकी की सूची में शामिल करने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। बता दें कि यह प्रस्ताव भी भारत और अमेरिका ने रखा था। 

Created On :   17 Sep 2022 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story