या तो हम जीतेंगे, या दुनिया तबाह हो जाएगी: पुतिन के करीबी

Either we will win, or the world will be destroyed: Putins close
या तो हम जीतेंगे, या दुनिया तबाह हो जाएगी: पुतिन के करीबी
दुनिया या तो हम जीतेंगे, या दुनिया तबाह हो जाएगी: पुतिन के करीबी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रमुख सहयोगी अलेक्जेंडर डुगिन ने कहा कि यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में या तो मॉस्को जीत जाएगा या दुनिया तबाह हो जाएगी।उन्होंने टीवी9 भारतवर्ष चैनल से विशेष साक्षात्कार (एक्सक्लूसिव इंटरव्यू) में बात करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा- दो संभावनाएं हैं। पहली, युद्ध तब समाप्त होगा जब हम जीतेंगे, हालांकि यह बहुत आसान नहीं है और दूसरी संभावना यह है कि यह लड़ाई दुनिया के अंत के साथ समाप्त होगी। चाहे हम जीतें, या दुनिया नष्ट हो जाएगी।

डुगिन को व्यापक रूप से पुतिन के गुरु या पुतिन के मस्तिष्क के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने कहा- मुझे पूरा यकीन है कि रूस दुश्मन से हार नहीं मानेगा। हम जीत के अलावा युद्ध के अंत में किसी अन्य समाधान को बर्दाश्त नहीं करेंगे और इसके लिए हमारे सभी लोग, हमारा देश, हमारे राष्ट्रपति पूरी तरह से सहमत हैं।

डुगिन ने यूक्रेनी आतंकवादियों के हाथों अपनी बेटी की मौत की याद में आयोजित एक कार्यक्रम के इतर टीवी9 भारतवर्ष से खास बातचीत की। डुगिन की बेटी मारिया आज 30 साल की हो गई होती अगर वह आतंकवादी हमले में नहीं मारी जाती। बेटी की मौत पर भावुक डुगिन ने कहा कि अगर आतंकवादी उसकी बेटी के बजाय उसे मारना चाहते, तो उसे दो बार मरना अच्छा लगता।

उन्होंने कहा कि चल रहा युद्ध रूस और यूक्रेन के बीच नहीं है। यह दो देशों के बीच या रूस और सामूहिक पश्चिम के बीच की लड़ाई के बारे में नहीं है, लेकिन मुख्य संघर्ष मनुष्य और दुष्ट शक्ति के बीच है जो हर देश, हर संस्कृति और हर व्यक्ति पर हमला करता है और यह काली शक्ति आत्मा, सच्चाई को नष्ट करना चाहती है और इसे पारंपरिक ज्ञान से, नकली समाचारों से बदलना चाहती है।

डुगिन ने कहा- युद्ध एकध्रुवीय विश्व व्यवस्था के खिलाफ बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था का है। यह रूस, यूक्रेन या यूरोप के बारे में कुछ भी नहीं है, यह पश्चिम और बाकी के खिलाफ नहीं है, यह आधिपत्य के खिलाफ मानवता की जंग है। विशेष सैन्य अभियान के कई नकारात्मक पहलू हैं। मैं अपने देश, अपने राष्ट्रपति और अपने लोगों का समर्थन कर रहा हूं जो एक बहुध्रुवीय दुनिया में न्याय और शांति के लिए लड़ रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story