एकध्रुवीय दुनिया को बदसूरत बनाने पर जोर अस्वीकार्य : पुतिन

Emphasis on making unipolar world ugly unacceptable: Putin
एकध्रुवीय दुनिया को बदसूरत बनाने पर जोर अस्वीकार्य : पुतिन
रूस एकध्रुवीय दुनिया को बदसूरत बनाने पर जोर अस्वीकार्य : पुतिन
हाईलाइट
  • एकध्रुवीय दुनिया को बदसूरत बनाने पर जोर अस्वीकार्य : पुतिन

डिजिटल डेस्क, समरकंद। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि एकध्रुवीय दुनिया को आगे बढ़ाने के मौजूदा प्रयासों ने हाल ही में एक बिल्कुल बदसूरत रूप ले लिया है, जिसे ग्रह के अधिकांश देशों ने अस्वीकार किया है।आरटी के मुताबिक, यह टिप्पणी उस समय आई, जब पुतिन ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मौके पर मुलाकात की।

बैठक के दौरान पुतिन ने यूक्रेन संकट पर चीन के संतुलित रुख के लिए शी को धन्यवाद दिया। चीन ने देश पर हमला करने के लिए रूस की आलोचना की थी, लेकिन नाटो का विस्तार करने के लिए अपने दबाव से वृद्धि को ट्रिगर करने के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया।

पुतिन ने एक चीन नीति के रूस के समर्थन और ताइवान द्वीप पर बीजिंग के संप्रभुता के दावे को भी दोहराया। चीनी सरकार ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह ताइपे को चीन के स्वशासी हिस्से के बजाय एक अलग राष्ट्र के रूप में तेजी से अपनाकर उसकी क्षेत्रीय अखंडता को कम आंक रहा है।

पुतिन ने एससीओ की रचनात्मक और रचनात्मक सहयोग के लिए एक मंच के रूप में प्रशंसा की। उन्होंने टिप्पणी की कि समूह के सदस्यों की अलग-अलग सांस्कृतिक परंपराएं, आर्थिक मॉडल और विदेश नीति की प्राथमिकताएं हैं।

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी नेता ने टिप्पणी की कि एक-दूसरे का सम्मान करते हुए समान भागीदारों के रूप में एक साथ काम करने की उनकी इच्छा ने अपेक्षाकृत कम समय में एससीओ की प्रमुखता को बढ़ाने में मदद की है।पुतिन ने जोर देकर कहा, यह अब दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है, जो एक विशाल भौगोलिक स्थान और हमारे ग्रह की लगभग आधी आबादी को एकजुट करता है।

एससीओ एक आर्थिक एकीकरण और विश्वास-निर्माण संगठन है जो रूस और चीन सहित कई यूरेशियन देशों को एकजुट करता है। इसकी अन्य स्थायी सदस्यों की सूची में भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं।सदस्य देशों के नेताओं के चल रहे शिखर सम्मेलन के दौरान ईरान ने एक पर्यवेक्षक से पूर्ण सदस्य के रूप में अपनी स्थिति को उन्नत करने की प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर किए।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story