यूरोपीय संघ के नेताओं ने पश्चिमी बल्कन को एकीकृत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की

EU leaders reaffirm commitment to integrate Western Balkans
यूरोपीय संघ के नेताओं ने पश्चिमी बल्कन को एकीकृत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की
शिखर सम्मेलन यूरोपीय संघ के नेताओं ने पश्चिमी बल्कन को एकीकृत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की
हाईलाइट
  • पलायन और वोट-खरीदारी का आरोप

डिजिटल डेस्क, तिराना। यूरोपीय संघ के नेताओं ने यहां आयोजित यूरोपीय संघ-पश्चिमी बल्कन शिखर सम्मेलन में पश्चिमी बाल्कन (डब्ल्यूबी) देशों की यूरोपीय संघ सदस्यता के ²ष्टिकोण के प्रति अपनी पूरी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की।

यूरोपीय संघ के बाहर पहली बार आयोजित शिखर सम्मेलन में यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल, पड़ोस और वृद्धि के लिए यूरोपीय आयुक्त ओलिवर ने वहेली, साथ ही यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों और डब्ल्यूबी भागीदारों के सरकार के प्रमुखों ने मंगलवार को भाग लिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ के नेताओं ने साझेदारों द्वारा विश्वसनीय सुधारों, निष्पक्ष और कठोर शर्त और स्वयं के गुणों के सिद्धांत के आधार पर पश्चिम बल्कन देशों की यूरोपीय संघ में शामिल होने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आह्वान किया।

वॉन डेर लेयेन ने कहा, हमारे पश्चिमी बल्कन भागीदारों के साथ यूरोपीय संघ एक सामान्य भविष्य के लिए पहले से कहीं अधिक प्रतिबद्ध है। और हम अपने क्षेत्रों और अपने लोगों को एक साथ लाने के लिए हर अवसर ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि, यूरोपीय संघ ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के लिए अनुदान में पश्चिमी देशों को एक अरब यूरो (लगभग 1.05 अरब डॉलर) आवंटित करेगा।

ऊर्जा समर्थन पैकेज में व्यवसायों और कमजोर परिवारों के लिए ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि को कम करने के लिए सभी भागीदारों के लिए तत्काल समर्थन में 500 मिलियन यूरो शामिल हैं। पैकेज 2023 की शुरूआत में संवितरण के लिए तैयार हो जाएगा। 500 मिलियन यूरो के एक अन्य पैकेज में ऊर्जा संक्रमण और ऊर्जा सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए पश्चिमी बल्कन निवेश ढांचे के माध्यम से लघु और मध्यम अवधि का समर्थन शामिल है।

प्रतिभागियों ने प्रवासन प्रबंधन, साइबर सुरक्षा, शिक्षा और युवा नीतियों पर भी चर्चा की।शिखर सम्मेलन स्थल के पास, अल्बानिया के सैकड़ों विपक्षी दल के समर्थकों ने मंगलवार को विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने वर्तमान सरकार पर भ्रष्टाचार और संगठित अपराध से जुड़ाव, बड़े पैमाने पर पलायन और वोट-खरीदारी का आरोप लगाया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Dec 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story