काबुल एयरपोर्ट के बाहर विस्फोट, 12 US कमांडो समेत 60 लोगों की मौत, ISIS-खोरासन ने ली हमले की जिम्मेदारी

Explosion outside Kabul airport, causalties unclear
काबुल एयरपोर्ट के बाहर विस्फोट, 12 US कमांडो समेत 60 लोगों की मौत, ISIS-खोरासन ने ली हमले की जिम्मेदारी
Afghanistan काबुल एयरपोर्ट के बाहर विस्फोट, 12 US कमांडो समेत 60 लोगों की मौत, ISIS-खोरासन ने ली हमले की जिम्मेदारी
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट के बाहर धमाका हुआ
  • पेंटागन ने विस्फोट की पुष्टि की
  • हताहतों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं

डिजिटल डेस्क, काबुल। काबुल में गुरुवार को हुए चार विस्फोटों में कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और 150 से अधिक लोग घायल हो गए। भीड़-भाड़ वाले काबुल एयरपोर्ट के बाहर गुरुवार शाम को एक के बाद एक दो धमाकों की सूचना मिली, जबकि तीसरा और चौथा विस्फोट देर रात हुआ। काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले में मारे गए लोगों में 12 अमेरिकी सैनिक, दो अमेरिकी अधिकारी और एक चिकित्सा अधिकारी शामिल है और तीन अन्य घायल हो गए।

आत्मघाती हमलावरों ने काबुल एयरपोर्ट के भीड़-भाड़ वाले गेटों पर हमला किया। काबुल एयरपोर्ट पर जहां कुछ ही मिनटों के अंतर पर दो विस्फोट हुए, वहीं तीसरा विस्फोट घंटों बाद हुआ। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, तीसरे विस्फोट में तालिबान का वाहन चपेट में आया है।

इस्लामिक स्टेट (IS) के अफगान सहयोगी, ISIS-खोरासन ने विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है। संगठन ने एक आत्मघाती हमलावर की तस्वीर भी जारी की, जिसने काबुल एयरपोर्ट के भीड़-भाड़ वाले गेटों पर हमला किया।

 

 

तालिबान ने इन विस्फोटों को "आतंकवादी कृत्य" करार दिया। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि ग्रुप ने अमेरिकियों को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट (आईएसआईएल) के संभावित आतंकी हमले के बारे में जानकारी प्रदान की थी। इसे इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) भी कहा जाता है।

जबीहुल्ला मुजाहिद ने इस बात को दोहराया कि "तालिबान आतंकवादियों को अपने अभियानों के लिए अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा।"

टोलो न्यूज ने एक चश्मदीद के हवाले से कहा, यह धमाका बैरन कैंप के पास अफगानों की भीड़ के अंदर से हुआ, जो देश छोड़ने की कोशिश कर रहे थे। बैरन कैंप एयरपोर्ट से सटा हुआ है।

 

 

 

पेंटागन ने बताया कि अधिकारियों ने कहा है कि उनके पास खुफिया जानकारी थी कि आत्मघाती हमलावर एयरपोर्ट पर हमला कर सकते हैं। दिन में कई देशों ने आत्मघाती बम विस्फोट के खतरे की आशंका के चलते अपने नागरिकों को एयपोर्ट जाने से बचने की सलाह दी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए विस्फोटों की जानकारी दी गई है।

अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को एयरपोर्ट जाने से बचने और एयरपोर्ट के गेटों से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि विस्फोट की रिपोर्ट के बाद काबुल एयरपोर्ट पर क्या हुआ, उसे इस्टेबलिश करने और इवेक्यूएशन ऑपरेशन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसपर वह तेजी से काम कर रहे हैं।

इस महीने की शुरुआत में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से देश छोड़कर जाने के लिए हजारों लोग एयरपोर्ट के बाहर जमा है। कई देश भी अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए इवेक्यूएशन ऑपरेशन चला रहा हैं। फिलहाल एयरपोर्ट का कंट्रोल अमेरिकी सेना के हाथ में है।

तालिबान ने इवेक्यूएशन के दौरान पश्चिमी ताकतों पर हमला नहीं करने की बात कही है, लेकिन जोर देकर कहा है कि अमेरिका को 31 अगस्त की निर्धारित समय सीमा तक अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकाल लेना चाहिए।

विस्फोटों के बाद की तस्वीरें:

Medical and hospital staff bring an injured man on a stretcher for treatment after two blasts, which killed at least five and wounded a dozen, outside the airport in Kabul

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, धमाके वाली जगह पर लाशों और घायलों का ढेर लग गए। घबराए और रोते-बिलखते लोग घायल हालत में भी अपनों को ढूंढते रहे।

एयरपोर्ट के पास हुआ ब्लास्ट इतना जोरदार था कि धमाके के बाद उठा धूल का गुबार कई किलोमीटर दूर से साफ नजर आ रहा था।

 

Created On :   26 Aug 2021 2:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story