comScore

जापान में बाढ़ से तबाही, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, लाखों हुए बेघर

July 10th, 2018 12:34 IST

हाईलाइट

  • जलमग्न हुआ जापान।
  • बाढ़ और भूस्खलन से 100 से ज्यादा लोगों की मौत।
  • लाखों लोग बेघर हुए। नदियां उफान पर हैं।
  • हजारों घरों में बिजली गुल, फोन सेवाएं बंद।
  • क्योटो और हिरोशिमा समेत 8 प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित।
  • तबाही को देखते हुए जापान के पीएम शिंजो अबे ने अपनी चार देशों की यात्रा रद्द की।

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश की वजह आई बाढ़ और लैंडस्लाइड ने तबाही मचा दी है। बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दर्जनों लोग लापता अभी भी हैं, जिनकी तलाश में राहतकर्मी जुटे हुए हैं। 

जापान में हुई आफत की बारिश लोगों को मरने पर मजबूर कर दिया है। एक ओर बाढ़ और भूस्खलन से दिनों दिन मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वहीं दूसरी ओर इस तबाही के डर से लोगों की हार्ट अटैक से भी मौत हो रही है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार तक मरने वालों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है, वहीं 50 से ज्यादा लोग लापता हैं। 

बाढ़ के कारण लाखों लोग बेघर हो गए हैं। जो लोग घरों में हैं उनके पास न तो बिजली की सुविधा है और न ही फोन की। अब तक में करीब 20 लाख अपना घर छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर जा चुके हैं। 

देश के अलग-अलग हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश से नदियां उफान पर हैं, जिससे कई इलाकों में भूस्खलन से सैकड़ों घर नष्ट क्षतिग्रस्त हो गए। बाढ़ से क्योटो और हिरोशिमा सहित जापान के आठ प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

जापान सरकार के मौसम विभाग के मुताबिक के इससे पहले कभी ऐसी भीषण बारिश नहीं हुई। गुरुवार से पश्चिमी जापान के कई इलाकों में जुलाई महीने में होने वाली बारिश की तीन गुना बारिश हो चुकी है। 


मोटोयामा कस्बे में शिकोकू आईलैंड में शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह के बीच 23 इंच बारिश हुई है। बाढ़ की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हिरोशिमा में हुई हैं।

सोमवार सुबह से बचावकर्मियों ने फिर से बचाव अभियान शुरू कर दिया है, जिसके तहत मलबे में फंसे हुए ज़िंदा लोगों और शवों को निकाला जा रहा है। लोगों की तलाश और बचाव कार्यों के लिए 73 हजार कर्मियों को तैनात किया गया है।

हजारों घरों में बिजली गुल है और फोन सेवाएं भी बंद हैं। बाढ़ के बाद 17 हजार घरों में बिजली आपूर्ति बंद हो गई हैं। फोन लाइनें भी ठप हैं।

जापान के पीएम शिंजो अबे ने देश में प्राकृतिक आपदा की स्थिति को देखते हुए अपने चार देशों की विदेश यात्रा रद्द कर दी है। शिंजो अबे बेल्जियम, फ्रांस, सऊदी अरब और मिस्र की यात्रा करने वाले थे।

कमेंट करें
X0H1c