विदेश मंत्रालय ने पश्चिम देशों पर खाड़ी में तनाव बढ़ाने का लगाया आरोप

Foreign Ministry accuses western countries of increasing tension in the Gulf
विदेश मंत्रालय ने पश्चिम देशों पर खाड़ी में तनाव बढ़ाने का लगाया आरोप
ईरान विदेश मंत्रालय ने पश्चिम देशों पर खाड़ी में तनाव बढ़ाने का लगाया आरोप
हाईलाइट
  • परमाणु वृद्धि के संबध में सईद खतीबजादेह दावों को बताया निराधार

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्यों और यूके के विदेश मंत्रियों द्वारा हाल ही में जारी एक ईरान विरोधी संयुक्त बयान की प्रतिक्रिया में पश्चिमी देशों ने हमेशा की तरह इस क्षेत्र में तनाव पैदा किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश विदेश सचिव लिज ट्रस ने सोमवार को विदेश मंत्रियों के साथ मुलाकात की और उन्होंने बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें ईरान की क्षेत्रीय गतिविधियों और परमाणु वृद्धि के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने बयान के माध्यम से किए गए दावों को निराधार और दोहराव बताया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त बयान कुछ हलकों के प्रयासों के हिस्से के रूप में जारी किया गया था, जो क्षेत्रीय देशों के बीच बातचीत और सहयोग के माहौल के निर्माण के बारे में चिंतित हैं, ताकि क्षेत्र में कलह पैदा हो सके।

खतीबजादेह ने कहा कि ईरान ने हमेशा इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में एक जिम्मेदार भूमिका निभाई है और क्षेत्रीय राज्यों को एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया है। प्रवक्ता ने खेद व्यक्त किया कि कुछ पश्चिमी देश, कुछ क्षेत्रीय राज्यों को आधुनिक हथियारों के निर्यात जैसे उपायों के माध्यम से क्षेत्र के तनाव और मानव तबाही के महत्वपूर्ण कारक हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Dec 2021 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story