इजराइल में संसद भंग, 17 सितंबर को फिर होंगे आम चुनाव

General elections will be held on 17th September After the dissolution of Parliament in Israel
इजराइल में संसद भंग, 17 सितंबर को फिर होंगे आम चुनाव
इजराइल में संसद भंग, 17 सितंबर को फिर होंगे आम चुनाव

डिजिटल डेस्क, जेरूसलम। इजरायल में बुधवार को एक विधेयक पास कर नेसेट (संसद) को भंग कर दिया। इसके चलते 17 सितंबर को एक बार फिर इजराइल में आम चुुनाव होंगे। कल (बुधवार) को सांसदों ने सरकार बनने में देरी के चलते संसद भंग करने का प्रस्ताव पारित कर दिया।नेसेट के 120 में से से 119 सांसदों ने वोटिंग में हिस्सा लिया। इनमें 74 ने संसद भंग करने और 45 ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया। 

प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू के 42 दिन बाद भी सरकार बनाने में असफल रहने के कारण संसद में यह प्रस्ताव लाया गया। इजराइल में इस साल मार्च में हुए चुनाव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलीं। इसके बावजूद पिछले छह हफ्तों में वे दूसरी पार्टियों के साथ गठबंधन बनाने में नाकाम रहे। इजराइल के इतिहास में यह पहली बार ऐसा हुआ है जब प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया कोई नेता गठबंधन बनाने में नाकाम रहा है।

बता दें कि अप्रैल में हुए चुनाव में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने 35 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि दूसरी दक्षिणपंथी पार्टी ब्लू एंड व्हाइट ने भी 34 सीटों पर कब्जा किया था। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि दोनों पर्टियों आपस में गठबंधन करके सरकार बना लेंगी, लेकिन कुछ मुद्दों पर दोनों के बीच सहमति नहीं बन पा रही थी। खास बात यह भी है कि इजराइल की 120 सीटों वाली नेसेट (संसद) में आज तक किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।

गौरतलब है कि बेंजामिन नेतन्याहू लगातार पांचवी बार चुनाव जीतकर सबसे लंबे समय तक इजराइल के प्रधानमंत्री बनने की ओर हैं। चुनाव होने तक वे ही देश की कमान संभालेंगे। माना जा रहा है कि अगला चुनाव भी अप्रैल में मतदान के दौरान उठे मुद्दों पर ही लड़ा जाएगा। 

 

Created On :   30 May 2019 7:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story