रूस-यूक्रेन तनाव: जर्मनी ने रूस के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद किया

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • रूसी एयरलाइनों पर प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के बीच जर्मनी ने घोषणा की है कि वह रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देगा। ऐसा करने के बाद जर्मनी यूरोपीय देशों की उस सूची में शामिल हो जाएगा जिन्होंने पहले ही रूसी एयरलाइनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। आरटी ने यह जानकारी दी है।

जर्मनी के परिवहन और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के संघीय मंत्रालय ने घोषणा की है कि परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग रूसी विमानों के लिए जर्मन हवाई क्षेत्र को अवरुद्ध करने का समर्थन करते हैं और इसके लिए उन्होंने सब कुछ तैयार करने का आदेश दिया है।

इसके अतिरिक्त जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने रूस के लिए अपनी सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा रूसी हवाई क्षेत्र से होने वाली उड़ानें जल्द ही बंद कर दी जाएंगी। जर्मनी अब उन यूरोपीय देशों में शुमार हो गया है जिन्होंने रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। इनमें ब्रिटेन,पोलैंड, बुल्गारिया और चेक गणराज्य आदि देश हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने भी इन देशों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर इसका करारा जवाब दिया है। रविवार को रूस की फेडरल एजेंसी फॉर एयर ट्रांसपोर्ट ने कहा लातविया, लिथुआनिया, स्लोवेनिया और एस्टोनिया के उड्डयन अधिकारियों के इस शत्रुतापूर्ण निर्णयका अर्थ है कि रूस भी उन देशों की उड़ानों पर अपने क्षेत्र में प्रतिबंध लगाएगा।

जर्मनी भी यूरोपीय आयोग, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका तथा अन्य देशों की सूची में शनिवार को शामिल हो गया जिन्होंने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के एक नए दौर की घोषणा की है। इन देशों ने कहा था कि चयनित रूसी बैंकों को स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम से हटा दिया जाएगा। यह भी बताया गया कि जर्मनी जितनी जल्दी हो सके यूक्रेन को टैंक-रोधी हथियार और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें भेजेगा।

 

(आईएएनएस)