जर्मनी 2023 में मंदी में प्रवेश करने के लिए तैयार: आर्थिक पूर्वानुमान

Germany set to enter recession in 2023: economic forecast
जर्मनी 2023 में मंदी में प्रवेश करने के लिए तैयार: आर्थिक पूर्वानुमान
पूर्वानुमान जर्मनी 2023 में मंदी में प्रवेश करने के लिए तैयार: आर्थिक पूर्वानुमान
हाईलाइट
  • यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

डिजिटल डेस्क, वार्लिन। देश के प्रमुख आर्थिक संस्थानों द्वारा प्रकाशित एक संयुक्त पूर्वानुमान के अनुसार, जर्मनी 2023 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 0.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ मंदी में प्रवेश करने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वसंत ऋतु में, संस्थान अभी भी भविष्यवाणी कर रहे थे कि यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 3.1 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।

आरडब्ल्यूआई लाइबनिज इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक रिसर्च, हाले इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक रिसर्च (आईडब्ल्यूएच), कील इंस्टीट्यूट फॉर द वल्र्ड इकोनॉमी और द्वारा गुरुवार को प्रकाशित पूर्वानुमान के अनुसार, नया पूवार्नुमान मुख्य रूप से ऊर्जा संकट की सीमा को दर्शाता है।

रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरूआत के बाद से जर्मनी की गैस आपूर्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खो गया है, जिससे यह जोखिम बढ़ गया है कि आने वाली सर्दियों के दौरान मांग को पूरा करने के लिए शेष आपूर्ति और भंडारण मात्रा पर्याप्त नहीं होगी।

यूरोप में गैस की कीमतें तीन गुना हो गई हैं क्योंकि नॉर्ड स्ट्रीम 1 पाइपलाइन के माध्यम से जर्मनी को रूसी आपूर्ति बार-बार कम की गई है और अंत में पूरी तरह से बंद हो गई है। नॉर्ड स्ट्रीम 1 और 2 दोनों में चार बड़े गैस रिसाव के कारण हुए विस्फोटों के बाद, स्थिति के शीघ्र हल होने की संभावना नहीं है।

अपनी आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए, जर्मनी नए व्यापार भागीदारों की तलाश कर रहा है और कोयले और परमाणु ऊर्जा के उपयोग में भी तेजी ला रहा है। वर्ष के अंत में नियोजित परमाणु चरण-आउट के बावजूद, आर्थिक मामलों के मंत्री रॉबर्ट हेबेक ने 2023 की पहली तिमाही में दो परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के संचालन का विकल्प बरकरार रखा है।

फेडरल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (डेस्टैटिस) के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, ऊर्जा की कीमतों में उछाल से प्रेरित, जर्मनी में मुद्रास्फीति सितंबर में 10 प्रतिशत के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पादक कीमतों में वृद्धि और आपूर्ति श्रृंखला में निरंतर रुकावटों ने उपभोक्ता कीमतों को और बढ़ावा दिया है।

संयुक्त पूर्वानुमान के अनुसार, अगले वर्ष 8.8 प्रतिशत के औसत से पहले, आने वाले महीनों में जर्मनी में मुद्रास्फीति और भी बढ़ने की उम्मीद है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक का लक्ष्य मुद्रास्फीति लगभग 2 प्रतिशत है जो 2024 से पहले नहीं पहुंच पाएगा।

हालांकि मध्यम अवधि में स्थिति कुछ हद तक कम होने की उम्मीद है, गैस की कीमतें पूर्व-संकट के स्तर से काफी ऊपर रहने की संभावना है। संस्थानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि, इसका मतलब जर्मनी के लिए समृद्धि का स्थायी नुकसान होगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Sep 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story