स्वतंत्रता दिवस पर सैकड़ों तंजानियावासी माउंट किलिमंजारो पर करेंगे चढ़ाई

Hundreds of Tanzanians will climb Mount Kilimanjaro on Independence Day
स्वतंत्रता दिवस पर सैकड़ों तंजानियावासी माउंट किलिमंजारो पर करेंगे चढ़ाई
तंजानिया स्वतंत्रता दिवस पर सैकड़ों तंजानियावासी माउंट किलिमंजारो पर करेंगे चढ़ाई
हाईलाइट
  • तंजानिया का 60वां स्वतंत्रता दिवस

डिजिटल डेस्क, डोडोमा । तंजानिया के 60वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 9 दिसंबर को 300 से ज्यादा तंजानिया के लोग अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी और दुनिया के सबसे ऊंचे स्वतंत्र पर्वत माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई करेंगे। यह जानकारी एक मंत्री ने रविवार को दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार माउंट किलिमंजारो, तंजानिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है जो समुद्र तल से लगभग 5,895 मीटर ऊपर है। इस पर दुनियाभर के लगभग 50,000 ट्रेकर्स पर्वत के शिखर तक पहुंचने की कोशिश करते हैं।

प्राकृतिक संसाधन और पर्यटन मंत्री दामास नदुंबारो ने कहा कि अब तक 121 पर्वतारोहियों ने ऐतिहासिक अभियान थीम द किलिमंजारो क्लाइंब कैंपेन के लिए पंजीकरण कराया है। तंजानिया को 9 दिसंबर, 1961 को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। नदुंबारो ने कहा कि चढ़ाई का आयोजन सरकार और एक निजी टूर ऑपरेटर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है, जिसे मोशी में स्थित जारा टूर्स कहा जाता है। यह पहाड़ की तलहटी में है। माउंट किलिमंजारो एक सुप्त ज्वालामुखी, पृथ्वी पर चौथा सबसे प्रमुख शिखर है। यह किलिमंजारो राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा है और एक प्रमुख चढ़ाई का गंतव्य है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Nov 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story