यूक्रेन के जापोरिज्या परमाणु संयंत्र के लिए आईएईए मिशन अपने रास्ते पर

IAEA mission to Ukraines Zaporizhzhya nuclear plant on its way
यूक्रेन के जापोरिज्या परमाणु संयंत्र के लिए आईएईए मिशन अपने रास्ते पर
रूस-यूक्रेन तनाव यूक्रेन के जापोरिज्या परमाणु संयंत्र के लिए आईएईए मिशन अपने रास्ते पर
हाईलाइट
  • मिशन का नेतृत्व करने पर गर्व

डिजिटल डेस्क, वियना। विएना स्थित अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के विशेषज्ञों का एक दल दक्षिणी यूक्रेन में घिरे जापोरिज्या परमाणु ऊर्जा संयंत्र की ओर जा रहा है। यह जानकारी एजेंसी के निदेशक राफेल ग्रॉसी ने सोमवार को दी है।

ग्रॉसी ने ट्वीट किया, वह दिन आ गया है, (आईएईए) जापोरिज्‍जया (आईएसएएमजेड) को समर्थन और सहायता मिशन अब अपने रास्ते पर है। हमें यूक्रेन और यूरोप की सबसे बड़ी परमाणु सुविधा की सुरक्षा और सुरक्षा की रक्षा करनी चाहिए। इस मिशन का नेतृत्व करने पर गर्व है जो इस सप्ताह के अंत में जेएनपीपी में होगा।

डीपीए समाचार एजेंसी ने आईएईए के हवाले से कहा गया है कि, आईएईए के विशेषज्ञ संयंत्र को होने वाले भौतिक नुकसान का आकलन करने, सुरक्षा और सुरक्षा प्रणालियों की कार्यक्षमता का निर्धारण करने, कर्मचारियों की स्थिति का मूल्यांकन करने और तत्काल सुरक्षा उपायों को करने के लिए तैयार थे। आईएईए विशेषज्ञों द्वारा विशाल संयंत्र की महत्वपूर्ण सुरक्षा और नियंत्रण प्रणालियों का दौरा, संघर्ष के सभी पक्षों द्वारा सिद्धांत रूप में समर्थित, अब तक इस सवाल के कारण अमल में लाने में विफल रहा था कि क्या टीम रूसी-नियंत्रित क्षेत्र या यूक्रेनी क्षेत्र से यात्रा करेगी या नहीं।

छह रिएक्टरों वाला यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र, यूक्रेन की बिजली आपूर्ति के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। दक्षिणी यूक्रेनी शहर एनरहोदर में स्थित संयंत्र को मार्च की शुरूआत में रूस ने जब्त कर लिया था। हाल के हफ्तों में परिसर में लड़ाई तेज हो गई है, जिससे संभावित विनाशकारी वृद्धि की विश्व शक्तियों द्वारा अशुभ चेतावनी दी गई है। कीव और मॉस्को दोनों ने कहा है कि, दूसरे पक्षों के हमलों के कारण संयंत्र को परमाणु आपदा का खतरा है। दोनों ही सुविधा के खिलाफ कार्रवाई करने से इनकार करते हैं और किसी भी पक्ष से जानकारी को तुरंत सत्यापित करना संभव नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Aug 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story