comScore

इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया

November 09th, 2019 18:30 IST
 इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया

हाईलाइट

  • इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया

करतारपुर, 9 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को लंबे समय से प्रतीक्षित यहां पंजाब प्रांत स्थित करतारपुर कॉरिडोर का शनिवार को उद्घाटन किया। इसके माध्यम से अब हजारों भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से पहले इस कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया है।

जियो न्यूज ने इमरान खान के हवाले से कहा, जिन लोगों ने गुरुद्वारे के लिए काम किया उनको बधाई देना चाहता हूं।

खान ने कहा, मुझे नहीं पता था कि मेरी सरकार इतनी प्रभावशाली है। रिकॉर्ड समय में परिसर का कार्य पूरा करने के लिए बधाई देना चाहता हूं।

खान तीर्थयात्रियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही शटल सेवा का उपयोग करते हुए कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, सूचना पर विशेष सहायक फिरदौस एवान, सीनेटर जावेद खान, प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जुल्फी बुखारी और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ऐसी मान्यता है कि गुरु नानक देवजी ने यहां अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे।

पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में सिख श्रद्धालुओं का पहला जत्था करतापुर कॉरिडोर से होते हुए सीमा पार वहां पहुंचा। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी इस जत्थे का हिस्सा हैं।

पाकिस्तान पहुंचकर वहां पीटीवी से बात करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसे बड़ा पल बताया और कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि इस नई शुरुआत के चलते भारत और पाकिस्तान के रिश्ते सुधरेंगे।

अमरिंदर सिंह ने डॉन न्यूज से बात करते हुए कहा कि वे खुश हैं क्योंकि 70 सालों के बाद पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारे को सिख श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है।

उन्होंने आगे कहा, यह नई शुरुआत है और मैं उम्मीद करता हूं यह ऐसे ही बढ़ती रहे और अन्य गुरुद्वारों में जाने की इजाजत मिले।

पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने भी उद्घाटन समारोह में शिरकत करते हुए इमरान खान द्वारा लाभ हानी की चिंता किए बिना बड़ा फैसले लेने को लेकर उनका धन्यवाद किया।

इससे पहले भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले जत्थे को रवाना करने से पहले सिख समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया और गलियारे के उद्घाटन का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा, मैं भारत की इच्छाओं और करतारपुर को वास्तविकता में बदलने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी धन्यवाद देता हूं।

कमेंट करें
rj9RT