comScore

पाकिस्तान: इमरान खान ने दुनिया के सबसे ऊंचे रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट बांध का किया उद्घाटन

पाकिस्तान: इमरान खान ने दुनिया के सबसे ऊंचे रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट बांध का किया उद्घाटन

हाईलाइट

  • इमरान खान ने दुनिया के सबसे ऊंचे रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट बांध का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दिमेर भाशा बांध का उद्घाटन किया है। सिंधु नदी पर बनाए गए 4,500-मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता के साथ इस बांध को दुनिया का सबसे ऊंचा रोलर कॉम्पैक्ट कंक्रीट बांध कहा जा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2028 तक पूरा होने वाला यह बांध 272 मीटर ऊंचा है। इसमें 8.1 मिलियन एकड़ फीट का रिजर्वायर और 14 स्पिलवे गेट हैं। इस बहुउद्देशीय बांध देश को जल भंडारण, बाढ़ रोकने, सिंचाई और बिजली उत्पादन के लिए बनाया गया है। टेरबेला और मंगला बांधों के बाद यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बांध है, जो नदी के तट पर बनाया जा रहा है।

पाकिस्तान सरकार ने इस बांध के निर्माण के लिए पावर चाइना और फ्रंटियर वर्क्‍स ऑगेर्नाइजेशन (एफडब्ल्यूओ) के जॉइंट वेंचर के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कथित तौर पर देश की जल भंडारण क्षमता को 30 से 48 दिनों के लिए बढ़ाएगा।

बुधवार को उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि इस बांध से देश को आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से फायदा होगा। खासकरके स्थानीय लोगों को इससे नौकरियां और अपना व्यवसाय करने में मदद मिलेगी। एक अलग बयान में प्रधानमंत्री के विशेष सूचना सहायक असीम सलीम बाजवा ने कहा कि यह 16,000 रोजगार पैदा करेगा।

कमेंट करें
Uc6Ye
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।