ट्रंप के बयान पर भारत का कड़ा रुख, पाकिस्तानी पीएम इमरान हैरान

ट्रंप के बयान पर भारत का कड़ा रुख, पाकिस्तानी पीएम इमरान हैरान
हाईलाइट
  • इमरान खान ने ट्वीट कर भारत के सवैया पर हैरानी जताई
  • कश्मीर पर मध्यस्थता करना चाहता है अमेरिका
  • ट्रंप ने किया था दावा
  • भारत ने नकारा

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन डीसी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कश्मीर मसले पर मध्यस्थता का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वागत किया है, इतना ही नहीं उन्होंने भारत की तरफ से दी गई प्रतिक्रिया पर भी हैरानी जताई है, इमरान ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत के रुख से मुझे काफी हैरानी हुई है।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच 70 वर्षों से जारी कश्मीर विवाद को राष्ट्रपति ट्रंप हल करना चाहते हैं, इमरान ने ट्वीट किया कि विवाद न सुलझने के कारण कश्मीर के लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, ट्रंप की पहल का स्वागत करते हुए इमरान ने अमेरिका में रह रहे पाकिस्तान के नागरिकों का आभार जताया था।

ट्रंप के दावे के उलट कश्मीर पर भारत की नीति अलग है। भारत इस मसले पर किसी भी देश का हस्तक्षेप नहीं चाहता है। भारत जम्मू-कश्मीर को हमेशा से अपना अभिन्न हिस्सा मानता रहा है। इमरान खान से बातचीत के दौरान ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी ने कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए उनसे मदद की गुहार लगाई थी। ट्रंप के बयान के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ किया था कि पीएम मोदी ने ट्रंप से ऐसा कुछ भी नहीं कहा है।

संसद को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ट्रंप से कभी ऐसा कोई आग्रह नहीं किया गया, उन्होंने कहा कि इस मामले पर भारत का रुख एक ही रहा है। सभी मुद्दों पर पाकिस्तान के साथ लंबित मुद्दों पर सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता ही की जा सकती है। किसी भी वार्ता के लिए उसे सीमा पार से होने वाला आतंक पूरी तरह रोकना होगा।

 

 

 

 


 

 

 

 

 

Created On :   23 July 2019 5:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story