comScore

पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए इमरान को 20 दिन तक करना होगा इंतजार

July 28th, 2018 19:27 IST
पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए इमरान को 20 दिन तक करना होगा इंतजार

हाईलाइट

  • इमरान खान को पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए 20 दिन करना होगा इंतजार
  • इमरान को नेशनल असेंबली की सीटों पर जीतने वाले उम्मीदवारों के चुनाव में हुए खर्च की जानकारी देनी होगी
  • प्रधानमंत्री पद के लिए 342 सदस्यों में से 172 का समर्थन मिलना जरूरी है। फिलहाल, इमरान के पास 160 सांसदों का समर्थन है।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान को पाकिस्तान का मुखिया बनने के लिए करीब 20 दिन का इंतजार करना पड़ सकता है। पाकिस्तान चुनाव आयोग के नियमानुसार, नेशनल असेंबली की सीटों पर जीतने वाले उम्मीदवारों को चुनाव में हुए खर्च की जानकारी देनी होती है। इसके लिए उन्हें 10 दिन का समय मिलता है। अगर वे इसमें देरी करते हैं तो चुनाव आयोग उन पर जुर्माना लगाता है। साथ ही, सदन की प्रक्रिया शुरू होने में भी देर होती है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस प्रक्रिया को पूरा होने में 15 अगस्त तक का वक्त लग सकता है। 

Image result for इमरान खान

चुनावी खर्च की जानकारी मिलने के बाद इलेक्शन कमीशन उम्मीदवारों के जीतने की अधिसूचना जारी करता है। इसकी लिस्ट बनाने की शुरुआत के लिए चुनाव आयोग ने पांच अगस्त की तारीख तय की है। पाकिस्तान चुनाव में निर्दलीय जीतने वाले उम्मीदवारों को कोई न कोई राजनीतिक दल चुनना ही पड़ता है। यहां के नियमों के मुताबिक, बिना पार्टी में शामिल हुए वे संसद की बैठकों का हिस्सा नहीं बन सकते हैं। किसी भी पार्टी में शामिल होने के लिए उन्हें तीन दिन का समय दिया जाता है। 

Image result for इमरान खान

पाकिस्तान के आम चुनाव में 117 सीटें जीतकर तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनी है। इसके बावजूद पार्टी के मुखिया इमरान खान को प्रधानमंत्री बनने में वक्त है। इसके लिए उन्हें सदन में एक ‘समर्थन टेस्ट’ भी देना होगा। पाकिस्तान में नियम है कि प्रधानमंत्री पद के लिए 342 सदस्यों में से 172 का समर्थन मिलना जरूरी है। फिलहाल, उनके पास 160 सांसदों का समर्थन है। अगर वे बहुमत साबित करने में कामयाब नहीं रहते हैं, तो प्रधानमंत्री पद पर उनकी दावेदारी रद्द हो सकती है। फिर पार्टी से किसी दूसरे नेता का नाम प्रस्तावित किया जाएगा।

Image result for इमरान खान

नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं। इनमें 272 सीटों पर चुनाव हुआ है। 70 सीटें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए रिजर्व रहती हैं। फिलहाल असेंबली में महिलाओं के लिए 60 सीटें रिजर्व हैं। इनमें 33 सीटें पंजाब,14 सीटें सिंध, नौ खैबर पख्तूनख्वा और चार सीटें बलूचिस्तान में हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, विजेता दलों को उनकी जीती हुई हर साढ़े चार जनरल सीटों के बदले एक महिला सीट दी जाएगी।


Image result for इमरान खान

कमेंट करें
nQfKo