comScore

इमरान ने ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

October 28th, 2019 16:30 IST
 इमरान ने ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

हाईलाइट

  • इमरान ने ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी

ननकाना साहिब, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वद्यिालय की आधारशिला रखी।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, इमरान लाहौर के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद सीधे सिखों के पवित्र शहर ननकाना साहिब पहुंचे और विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि बाबा गुरु नानक जी के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर उनके नाम पर विश्वविद्यालय की आधारशिला रखा जाना, उन्हें याद करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। उन्होंने कहा कि सिख समुदाय के सदस्य इस विश्वविद्यालय में शिक्षा हासिल कर अपना मुकाम बनाएंगे।

पाकिस्तान में कुछ तत्वों की तरफ से करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक जाने के लिए भारतीय सीमा से गलियारा बनाए जाने के विरोध को खारिज करते हुए इमरान ने कहा, सिख समुदाय के लिए करतारपुर, मदीना और ननकाना साहिब, मक्का जैसा है।

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध चाहे जितने खराब रहें, सिख समुदाय हमेशा बाबा गुरु नानक जी की तरफ ही ध्यान लगाए रहता है और पाकिस्तान उनके लिए कभी बाधा नहीं बनेगा।

उन्होंने सऊदी अरब का उदाहरण देते हुए कहा कि सऊदी अरब के भी कुछ देशों से खराब संबंध हैं, लेकिन वह इन देशों के मुस्लिम श्रद्धालुओं को अपने यहां के धर्मस्थलों में जाने से नहीं रोकता।

इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बजदर ने कहा कि बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय का काम तीन चरणों में पूरा होगा और इसे बनाने में छह अरब रुपये (पाकिस्तानी) लगाए जाएंगे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की सूचना एवं प्रसारण मामलों की सलाहकार फिरदौस आशिक अवान ने कहा कि यह विश्वविद्यालय सिख बिरादरी से किए गए इमरान के एक और वादे पर अमल है। करतॉरपुर गलियारे के रूप में धार्मिक सद्भाव का जो बीज इमरान ने बोया है, वह विभिन्न धर्मो के बीच एकता के एक विशाल वृक्ष की शक्ल लेगा।

कमेंट करें
u9Rmw