संयुक्त राष्ट्र परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि की उद्घाटन बैठक वियना में शुरू हुई

Inaugural meeting of the United Nations Nuclear Weapons Ban Treaty begins in Vienna
संयुक्त राष्ट्र परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि की उद्घाटन बैठक वियना में शुरू हुई
वियना संयुक्त राष्ट्र परमाणु हथियार प्रतिबंध संधि की उद्घाटन बैठक वियना में शुरू हुई
हाईलाइट
  • संधि को जुलाई 2017 में संयुक्त राष्ट्र में अपनाया गया था

डिजिटल डेस्क, वियना। परमाणु हथियारों के निषेध (टीपीएनडब्ल्यू) पर संधि के लिए राज्यों की पार्टियों ने समझौते के कार्यान्वयन की जांच करना शुरू कर दिया, इसकी स्थिति की समीक्षा की और वियना में अपनी पहली बैठक में अपने लक्ष्यों की ओर हस्ताक्षरकर्ताओं की प्रगति को मापना शुरू कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को एक वीडियो संदेश में प्रतिभागियों से कहा कि टीपीएनडब्ल्यू परमाणु हथियारों के बिना दुनिया की आम आकांक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि बैठक में किए गए निर्णय वैश्विक निरस्त्रीकरण और अप्रसार वास्तुकला के एक आवश्यक तत्व के रूप में संधि की स्थिति को मजबूत करने में मदद करेंगे।

संधि को जुलाई 2017 में संयुक्त राष्ट्र में अपनाया गया था और जनवरी 2021 में लागू हुआ था।वियना में संयुक्त राष्ट्र सूचना सेवा के अनुसार, अब तक, 65 राज्यों ने समझौते की पुष्टि की है या स्वीकार किया है और 86 ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jun 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story