दैनिक भास्कर हिंदी: बालाकोट एयर स्ट्राइक में इस्तेमाल किए गए बम इजराइल से खरीदेगा भारत

June 7th, 2019

हाईलाइट

  • भारत और इजरायल के बीच नई डील
  • भारत खरीदेगा 100 से अधिक स्पाइस बम
  • तीन महीनों में स्पाइम बमों की खेप देगा इजरायल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने इजरायल के साथ स्पाइस बम खरीदने की डील साइन की है। इस रक्षा खरीद में  भारत 100 से अधित स्पाइस बम भारत खरीदेगा। जिसमें करीब 300 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है। भारत तो बम खरीदने जा रहा है, वो स्पाइस-2000 का एडवांस वर्जन है। बता दें बालाकोट में एयर स्ट्राइक में भारतीय वायुसेना ने इन्हीं बमों का इस्तेमाल किया था। इस डील के बाद अत्याधुनिक स्पाइस बमों की खेप इजरायल तीन महीनों में भारत को देगा। 

स्पाइस बमों की विशेषता है कि यह बेहद सटीक निशाना लगाता है। स्पाइम बम बंकरों को सरलता से नष्ट कर सकता है। इससे पहले भारत ने इजरायल से स्पाइस-2000 बम की करीब 200 यूनिट खरीदी थीं। सुखोई-30 के साथ इन बमों का ट्रायल हो चुका है। 

गौरतलब है कि स्पाइस बम तब चर्चाओं में आया था जब पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर भारतीय वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद का ठिकानों को नष्ट कर दिया था। खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली थी कि 200 से अधिक आतंकी बिल्डिंग में छुपे हुए है। जिसके बाद इन बमों का इस्तेमाल किया गया था। भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप पर छह बम गिराए थे। स्पाइस बम सटीक मार करने वाला स्मार्ट बम है। एक बार दागे जाने के बाद स्पाइस बम खुद ग्लाइड करते हुए लक्ष्य तक पहुंचता है और तबाह कर देता है। 
 

खबरें और भी हैं...