रूस-यूक्रेन युद्ध: भारतीय वायु सेना यूके में एक्सरसाइज कोबरा वारियर में हिस्सा नहीं लेगी

February 26th, 2022

हाईलाइट

  • भारतीय वायु सेना यूके में एक्सरसाइज कोबरा वारियर में हिस्सा नहीं लेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय वायु सेना ने यूनाइटेड किंगडम में एक्सरसाइज कोबरा वारियर 2022 के लिए अपने विमान को तैनात नहीं करने का फैसला किया है। भारतीय निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस के सैन्य अभ्यास में भाग लेने की उम्मीद थी।

एक बयान में भारतीय वायु सेना ने कहा, हाल की घटनाओं को देखते हुए आईएएफ ने यूके में एक्सरसाइज कोबरा वारियर 2022 के लिए अपने विमान को तैनात नहीं करने का फैसला किया है। ब्रिटेन के वैडिंगटन में बहु राष्ट्र वायु अभ्यास एक्सरसाइज कोबरा वारियर 22 की योजना 6 मार्च से 22 मार्च तक आयोजित की गई थी।

एक्सरसाइज का उद्देश्य संचालनात्मक प्रदर्शन प्रदान करना और भाग लेने वाली वायु सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना था, जिससे युद्ध क्षमता में वृद्धि और दोस्ती का बंधन मजबूत होता। यह एक्सरसाइज रॉयल एयर फोर्स के सबसे बड़े वार्षिक अभ्यासों में से एक है और इसका उद्देश्य जटिल हवाई मिशनों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने में पायलटों और अन्य वायु विशेषज्ञों दोनों को प्रशिक्षित करना है।

आईएफएफ ने 23 फरवरी को कहा कि तेजस के पांच लड़ाकू विमान यूनाइटेड किंगडम के लिए उड़ान भरेंगे। यह एलसीए तेजस के लिए अपनी गतिशीलता और परिचालन क्षमता का प्रदर्शन करने का एक मंच भी है। इस महीने की शुरूआत में भारतीय वायु सेना के 44 सदस्यीय दल ने सिंगापुर एयर शो-2022 में भाग लिया, जहां बल ने एलसीए तेजस क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

एयर शो 15 फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित किया गया था। सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जो ग्लोबल एविएशन इंडस्ट्री को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

आईएएनएस