यूएई से निर्यात नहीं होगा भारतीय गेंहू, पैंगबर विवाद से जोड़ा गया भारतीय गेहूं के एक्सपोर्ट का कनेक्शन

Indian wheat will not be exported from UAE, the connection of export of Indian wheat linked to the Prophet dispute
यूएई से निर्यात नहीं होगा भारतीय गेंहू, पैंगबर विवाद से जोड़ा गया भारतीय गेहूं के एक्सपोर्ट का कनेक्शन
संयुक्त अरब अमीरात यूएई से निर्यात नहीं होगा भारतीय गेंहू, पैंगबर विवाद से जोड़ा गया भारतीय गेहूं के एक्सपोर्ट का कनेक्शन
हाईलाइट
  • यूएई से एक्सपोर्ट नहीं होगा भारतीय गेहूं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात ने अपने देश से भारतीय गेहूं के निर्यात पर पाबंदी लगा दी है। जिसे कुछ शरारती तत्व भारत में उठे पैंगबर मामले से जोड़कर देख रहे हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल यूएई ने उस गेहूं पर एक्सपोर्ट करने से रोक लगा दी है जो भारत से यूएई में आयात किया जाता है। इसके पीछे की वजह कुछ लोग पैंगबर विवाद को बता रहे है लेकिन ऐसा कतई नहीं है , इसकी मुख्य वजह यूएई में बना गेहूं संकट है। यूएई नहीं चाहता है कि देश में गेंहू को लेकर औऱ संकट पैदा हो क्योंकि कुछ लोग भारत से आयात गेहूं को यूएई से बाहर एक्सपोर्ट कर रहे थे, या एक्सपोर्ट करने पर विचार कर रहे थे। इसे भांपते हुए यूएई सरकार ने भारत से खरीदे गए गेहूं पर देश के बाहर बेचने को मना कर दिया है। ताकि भारतीय गेहूं का इस्तेमाल देश के भीतर यानि यूएई के भीतर ही हो सके। 

यूएई के निर्यात पाबंदी के बाद से कुछ लोगों ने बात को समझने में भूल कर दी या समझ नहीं पाए। कुछ को पैंगबर मुद्दे से जोड़कर भारत में भ्रामक बातें फैलाने का मौका  मिल गया।

अभिनेत्री ऋचा चढ्ढा ने यूएई के इस निर्णय को गलत समझकर ट्वीट किया कि ये नफरत फैलाने के वैश्विक आर्थिक नतीजे हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने  प्रतिक्रिया को समझते हुए ट्वीट डिलीट कर सॉरी का ट्वीट भी किया।

खबरों के मुताबिक यूएई उन देशों में शामिल है जिन्होंने पैगंबर विवाद पर नूपुर शर्मा के बयान की निंदा की थी। 
वैसे आपको बता दें भारत ने 13 मई से गेहूं के एक्सपोर्ट पर पाबंदी लगा रखी है, लेकिन जिन देशों के साथ भारत का करार पहले ही हो चुका था, उन्हें भारत ने गेहूं भेजा। 
दरअसल भारत जिन देशों में अपना गेहूं निर्यात कर रहा है, उन देशों से भारत ने पहले ही लिखित आश्वासन ले लिया कि वो भारतीय गेहूं को अन्य किसी दूसरे देश को एक्सपोर्ट नहीं करेंगे। भारतीय गेहूं का यूज केवल मानवीय हित में ही किया जाएगा।

 

Created On :   16 Jun 2022 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story