यूक्रेन के हवाईक्षेत्र बंद किए जाने से यूरोप, अमेरिका के लिए भारत की उड़ानें रहेंगी बेअसर

Indias flights to Europe, America will remain ineffective due to the closure of Ukraines airspace
यूक्रेन के हवाईक्षेत्र बंद किए जाने से यूरोप, अमेरिका के लिए भारत की उड़ानें रहेंगी बेअसर
रूस-यूक्रेन विवाद यूक्रेन के हवाईक्षेत्र बंद किए जाने से यूरोप, अमेरिका के लिए भारत की उड़ानें रहेंगी बेअसर
हाईलाइट
  • भारत से पश्चिमी यूरोप के लिए जाने वाली उड़ानों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण भारत से पश्चिमी यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए उड़ानें ज्यादा प्रभावित नहीं होंगी। इस समय, एयर इंडिया सहित कुछ भारत-आधारित एयरलाइंस यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए उड़ानें संचालित करती हैं। लेकिन ये उड़ान संचालन यूक्रेन के ऊपर विवादित हवाईक्षेत्र का अधिक उपयोग नहीं करती हैं। नतीजतन, भारत से पश्चिमी यूरोप के लिए बाहर जाने वाली उड़ानों पर शायद ही कोई प्रभाव देखे जाने की उम्मीद है।

इसके अलावा, यूक्रेन के ऊपर हवाईक्षेत्र को बंद करने के बारे में नाटाम (नोटिस टू एयरमेन) जारी किए जाने के बाद एयर इंडिया अब कीव के लिए अपनी विशेष उड़ानें संचालित नहीं करेगी। उद्योग के सूत्रों के अनुसार, नागरिक यातायात के लिए हवाईक्षेत्र बंद है। यह घटनाक्रम इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई भारतीय छात्र और पेशेवर यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रहने वाले छात्रों और नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उनसे आग्रह किया गया है कि वे बाहर न निकलें और जहां कहीं भी रहें, वहीं रहें। दूतावास ने कीव में छात्रों और नागरिकों को अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से दूतावास के संपर्क में रहने के लिए भी कहा है।

नई दिल्ली से कीव जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान गुरुवार को कीव हवाईअड्डे पर नोटाम की घोषणा के बाद राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई हवाईअड्डे पर लौट आई और यूक्रेन के ऊपर हवाईक्षेत्र बंद कर दिया गया। फ्लाइट दिल्ली से सुबह 7.30 बजे ही दोपहर 12.30 बजे लौटने के लिए रवाना हुई थी।

मंगलवार को, एयरलाइन ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को लेकर अपनी पहली विशेष उड़ानों का संचालन किया था। एयर इंडिया के अलावा, अन्य भारतीय ऑपरेटरों से यूक्रेन के लिए विशेष उड़ान सेवाएं शुरू करने की उम्मीद थी। पिछले हफ्ते, केंद्र ने भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों और सीटों की संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया था, जाहिर तौर पर रूस के साथ चल रहे तनाव के कारण पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र में फंसे भारतीय छात्रों और पेशेवरों की वापसी की सुविधा के लिए।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Feb 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story