बांग्लादेश में जुलाई में महंगाई दर घट कर 7.48 फीसदी हुई

Inflation in Bangladesh dips to 7.48 percent in July
बांग्लादेश में जुलाई में महंगाई दर घट कर 7.48 फीसदी हुई
बांग्लादेश बांग्लादेश में जुलाई में महंगाई दर घट कर 7.48 फीसदी हुई
हाईलाइट
  • बांग्लादेश ने नए वित्त वर्ष में औसत मुद्रास्फीति दर 5.6 फीसदी रहने का लक्ष्य रखा है।

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश की महंगाई जुलाई में घटकर 7.48 फीसदी पर आ गई, जो जून में 7.56 फीसदी थी। लेटेस्ट आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गई है।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को आंकड़ों का खुलासा करते हुए, योजना मंत्री एम.ए. मन्नान ने कहा कि यह आंकड़ा पिछले साल के इसी महीने की तुलना में अधिक है, जब मुद्रास्फीति 5.36 प्रतिशत थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के अनुसार, खाद्य मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 8.19 प्रतिशत हो गई, जो पिछले महीने 8.37 प्रतिशत थी।जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है कि गैर-खाद्य मदों की मुद्रास्फीति जुलाई में बढ़कर 6.39 प्रतिशत हो गई, जो जून में 6.33 प्रतिशत थी,जून में बांग्लादेश की मुद्रास्फीति बढ़कर 7.56 प्रतिशत हो गई, जो लगभग नौ वर्षो में सबसे अधिक है।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, मंत्री ने जुलाई में सीपीआई में कमी पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह सरकार के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इसने बजटीय लक्ष्य के अनुरूप मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने की कोशिश की है।उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति में गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में वस्तुओं की कीमतों में गिरावट के कारण है और उम्मीद जताई कि अगस्त में मुद्रास्फीति में और कमी आएगी।

जून में, देश ने जुलाई में शुरू होने वाले 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए लगभग 7 ट्रिलियन-टका (70 अरब डॉलर) के राष्ट्रीय बजट का रिकॉर्ड बनाया और सरकार ने कहा कि वह आपूर्ति और मांग के बीच विसंगतियों को दूर कर मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है। बजट प्रस्ताव के मुताबिक, बांग्लादेश ने नए वित्त वर्ष में औसत मुद्रास्फीति दर 5.6 फीसदी रहने का लक्ष्य रखा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story