दक्षिण कोरिया में महंगाई 24 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

Inflation in South Korea reaches highest level in 24 years
दक्षिण कोरिया में महंगाई 24 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची
दक्षिण कोरिया दक्षिण कोरिया में महंगाई 24 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची
हाईलाइट
  • मुद्रास्फीति 5 प्रतिशत से अधिक

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया की उपभोक्ता कीमतें मुख्य रूप से उच्च ऊर्जा और खाद्य पदार्थो की कीमतों के कारण जुलाई में लगभग 24 वर्षो में सबसे तेज गति से बढ़ी हैं। मंगलवार को आधिकारिक आंकड़ों से इसकी जानकारी दी है।

सांख्यिकी कोरिया के आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता कीमतों में एक साल पहले की तुलना में पिछले महीने 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो जून में 6 प्रतिशत की वृद्धि से तेज है। यह नवंबर 1998 के बाद से सबसे तेज वार्षिक वृद्धि है, जब उपभोक्ता मुद्रास्फीति 6.8 प्रतिशत बढ़ गई थी।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रास्फीति की दर लगातार दूसरे महीने 6 प्रतिशत के दायरे में रही। जुलाई में लगातार 16वें महीने के लिए उपभोक्ता कीमतें 2 फीसदी से ऊपर बढ़ीं। सांख्यिकी एजेंसी ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों और व्यक्तिगत सेवाओं की कीमतों में जुलाई में तेजी जारी रही।

सांख्यिकी कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी इओ वून-सन ने संवाददाताओं से कहा, कृषि उत्पादों और बिजली, गैस और पानी की आपूर्ति की कीमतों में भी तेजी आई है।

उन्होंने कहा कि आधार प्रभाव को देखते हुए अगस्त और सितंबर में उपभोक्ता कीमतों की वृद्धि धीमी हो सकती है, लेकिन मौजूदा रुझान जारी रहने पर वार्षिक मुद्रास्फीति 5 प्रतिशत से अधिक होने की संभावना है।

रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से चले आ रहे युद्ध और वैश्विक आपूर्ति व्यवधानों के कारण कच्चे तेल और अन्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ गया है। कोविड महामारी से मांग में सुधार ने भी कीमतों पर ऊपर की ओर दबाव डाला।

पिछले महीने, उच्च ईंधन लागत के कारण पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में सालाना आधार पर 35.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। दक्षिण कोरिया अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए मुख्य रूप से आयात पर निर्भर है।

लेकिन जुलाई की रीडिंग जून में 39.6 प्रतिशत की सालाना वृद्धि से कम हो गई, क्योंकि वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच तेल की कीमतों में वृद्धि धीमी हो गई थी। कृषि, पशुधन और मत्स्य पालन के सामान की कीमतों में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले महीने 4.8 प्रतिशत की वृद्धि थी। लगातार बारिश और लू के बीच सब्जियों की कीमतों में 25.9 फीसदी का उछाल आया।

मुख्य मुद्रास्फीति, जिसमें अस्थिर खाद्य और तेल की कीमतें शामिल नहीं हैं, पिछले महीने 3.9 प्रतिशत चढ़ गई। जुलाई में, दैनिक आवश्यकताओं की कीमतें (लोगों के दैनिक जीवन से संबंधित 141 वस्तुओं, जैसे कि भोजन, कपड़े और आवास) की कीमतें साल-दर-साल 7.9 प्रतिशत बढ़ीं।

मुद्रास्फीति का बढ़ता दबाव बैंक ऑफ कोरिया (बीओके) के लिए आने वाले महीनों में अपने मौद्रिक सख्त रुख को बनाए रखने के लिए मामला बना रहा है।पिछले महीने, बीओके ने मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए अभूतपूर्व 0.5 प्रतिशत-बिंदु दर वृद्धि को 2.25 प्रतिशत तक पहुंचाया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Aug 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story