आईओसी अध्यक्ष और पोप शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए विश्वास और खेल के बीच सहयोग तलाशने पर सहमत हुए

IOC President and Pope agree to explore cooperation between faith and sport to support refugees
आईओसी अध्यक्ष और पोप शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए विश्वास और खेल के बीच सहयोग तलाशने पर सहमत हुए
खेल में समावेश आईओसी अध्यक्ष और पोप शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए विश्वास और खेल के बीच सहयोग तलाशने पर सहमत हुए
हाईलाइट
  • खेल के सामाजिक और समावेशी लाभों को बढ़ावा

वेटिकन, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) शुक्रवार को वेटिकन में समाप्त हुए दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खेल शिखर सम्मेलन के दौरान सभी के लिए खेल में समावेश और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए एक नई घोषणा पर हस्ताक्षर करने के बाद कई प्रमुख खेल और अंतर सरकारी संगठनों में शामिल हो गया है।

हाल के दिनों में नई चुनौतियों का उदय देखा गया है, उनमें से कई कोविड-19 महामारी से त्वरित हुई हैं। घोषणापत्र इन चुनौतियों को अवसरों में बदलने में और विशेष रूप से एक अधिक समावेशी समाज में योगदान देने में खेल की महत्वपूर्ण भूमिका को जानता है, जिसमें क्षमता या अक्षमता की परवाह किए बिना प्रत्येक व्यक्ति का स्वागत किया जाता है। घोषणापत्र खेल के सामाजिक और समावेशी लाभों को बढ़ावा देने के लिए एक नई प्रतिबद्धता है।

शिखर सम्मेलन के इतर, आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख और पोप फ्रांसिस ने 29 और 30 सितंबर को एक बैठक की, जिसमें दुनिया भर में एकजुटता और शांति के लिए खेल के योगदान पर चर्चा की गई। वे शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए सहयोग करने पर भी सहमत हुए। बाख ने अपने संबोधन में कहा, हमारा सम्मेलन और घोषणा जिस पर हम आज हस्ताक्षर करेंगे, दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए खेल की शक्ति में हमारे साझा विश्वास के नवीनतम प्रदर्शन हैं।

आगे उन्होंने कहा, मैं इस अद्भुत पहल के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं जो यह दशार्ता है कि विश्वास और खेल एक दूसरे के पूरक कैसे हो सकते हैं। विश्वास और खेल दोनों समान मूल्यों को साझा करते हैं जो हमें अपने साथियों के साथ शांति से रहने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। शिखर सम्मेलन के साथ, आईओसी अध्यक्ष को निजी दर्शकों के लिए आमंत्रित किया गया था

पोप फ्रांसिस, जिन्होंने आईओसी अध्यक्ष को निजी दर्शकों के लिए आमंत्रित किया, उन्होंने आईओसी द्वारा की जा रही पहलों के लिए अपनी सराहना व्यक्त की, विशेष रूप से रिफ्यूजी ओलंपिक टीम और ओलंपिक रिफ्यूजी फाउंडेशन (ओआरएफ) के माध्यम से शरणार्थियों के लिए समर्थन की। आईओसी ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि अध्यक्ष बाख ने उनके मजबूत समर्थन के लिए धन्यवाद व्यक्त किया और सूचित किया कि आईओसी उनके महान स्नेह और शरणार्थियों के समर्थन से प्रेरित है।

शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, अध्यक्ष बाख ने दुनिया में खेल को बढ़ावा देने के लिए ओलंपिक आंदोलन के मिशन को रेखांकित किया और एकजुटता, शांति और गैर-भेदभाव को बढ़ावा देने के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा इन कठिन समय में विभाजन और युद्धों में वृद्धि के साथ हमें शांति और एकजुटता के हमारे ओलंपिक मिशन को पहले से कहीं अधिक बढ़ावा देने के लिए खेल की एकीकृत शक्ति की आवश्यकता है। यह एक बेहतर दुनिया बनाने के बारे में भी है जहां हर कोई आगे बढ़ने में सक्षम हो, जहां लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाता है, जहां भेदभाव और बहिष्कार का कोई स्थान नहीं है।

बाख ने कुछ ऐसे क्षेत्रों पर भी प्रकाश डाला जिनमें आईओसी पहले से ही खेल के माध्यम से एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है, जिसमें आईओसी शरणार्थी ओलंपिक टीम का निर्माण और ओआरएफ की स्थापना शामिल है। उन्होंने कहा- खेल सशक्तिकरण है। खेल समावेश है। खेल सम्मान है। खेल स्वास्थ्य है। खेल आत्मविश्वास और संवाद का निर्माण कर रहा है। खेल एकजुटता है। खेल शांति है।

अपने भाषण को समाप्त करते हुए, बाख ने सभी उपस्थित लोगों से खेल की एकीकृत शक्ति को पूरी तरह से साकार करने के लिए एक साथ काम करने का आग्रह किया। खेल पर अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन ने खेल की दुनिया के 200 से अधिक लोगों का स्वागत किया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय संघ और शौकिया खेल संघ शामिल हैं। वक्ताओं में शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी और अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) के अध्यक्ष आईओसी सदस्य एंड्रयू पार्सन्स शामिल थे।

 

केसी/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Sep 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story