आईओएम ने हॉर्न ऑफ अफ्रीका में सूखे के प्रभाव की चेतावनी दी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मौसम आईओएम ने हॉर्न ऑफ अफ्रीका में सूखे के प्रभाव की चेतावनी दी
हाईलाइट
  • जीवन रक्षक की तलाश

डिजिटल डेस्क, अदीस अबाबा। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने हॉर्न ऑफ अफ्रीका क्षेत्र में सूखे के प्रभाव को लेकर चेतावनी दी है।

आईओएम ने सोमवार देर रात जारी अपनी ताजा ईस्ट एंड हॉर्न ऑफ अफ्रीका ड्रॉट रिस्पांस सिचुएशन रिपोर्ट में कहा, अफ्रीका के हॉर्न में लगातार पांचवीं असफल बारिश के मौसम के बाद, इस क्षेत्र में सूखे से 36 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 2 मिलियन से अधिक लोगों को जीवन रक्षक सहायता की तलाश में अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि हॉर्न ऑफ अफ्रीका क्षेत्र में बहु-वर्षीय सूखे के विनाशकारी परिणाम 2023 तक जारी रहेंगे, जिससे समुदायों को सहायता की तत्काल आवश्यकता होगी।

डब्ल्यूएमओ ने पिछले बुधवार को जारी एक बयान में कहा था कि एक नए मौसमी पूवार्नुमान के अनुसार, अगले तीन महीनों में क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है।

अगर ऐसा होता है, तो यह सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों इथियोपिया, केन्या और सोमालिया के लिए एक अभूतपूर्व छठा खराब मौसम होगा। डब्ल्यूएमओ ने कहा कि मौजूदा सूखा अक्टूबर-दिसंबर 2020 की बारिश के खराब प्रदर्शन के साथ शुरू हुआ और बाद के सभी चार मौसमों के खराब प्रदर्शन के साथ गहरा गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Feb 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story