ईरान बनेगा एससीओ का पूर्ण सदस्य

Iran to become full member of SCO
ईरान बनेगा एससीओ का पूर्ण सदस्य
शंघाई सहयोग संगठन ईरान बनेगा एससीओ का पूर्ण सदस्य
हाईलाइट
  • वैश्विक स्तर पर विश्वास के गहरे संकट

डिजिटल डेस्क, समरकंद। ईरान ने एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि उसे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में पूर्ण सदस्यता मिल सके। फिलहाल उसे पर्यवेक्षक का दर्जा हासिल है।

आरटी के मुताबिक, मध्य-पूर्वी राष्ट्र ने गुरुवार को संगठन का नौवां सदस्य बनने के लिए एक औपचारिक कदम उठाया। अमेरिका उसे लंबे समय से राजनयिक अलगाव और आर्थिक प्रतिबंधों के जरिए कमजोर करने में लगा है। एससीओ के दिग्गजों में दो प्रमुख शक्तियां रूस और चीन हैं, जो वाशिंगटन की भू-राजनीतिक विरोधियों की सूची में हैं।

एससीओ को 2001 में एक अंतर-सरकारी मंच का रूप दिया गया था। इसका उद्देश्य एशिया में विश्वास को बढ़ावा देना और आर्थिक और मानवीय संबंधों को विकसित करना था। इस समय इसके आठ स्थायी सदस्य हैं : चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान। इस समय उज्बेकिस्तान समरकंद शहर में सदस्य राज्यों के नेताओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

ईरान 2005 से एससीओ पर्यवेक्षक रहा है। शिखर सम्मेलन में इसके प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी कर रहे हैं, जिन्होंने बुधवार को उज्बेक के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। आरटी के मुताबिक, ज्ञापन पर ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और एससीओ महासचिव झांग मिंग ने हस्ताक्षर किए।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विदेश मामलों के सलाहकार यूरी उशाकोव ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि ईरान अगले साल भारत में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले पूर्ण सदस्यता में अपग्रेड होने की योग्यता रखता है। उज्बेक राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव ने इस साल के आयोजन को संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ बताया। उन्होंने एससीओ के साथ निकट भागीदारी में राष्ट्रों की तेजी से बढ़ती रुचि का हवाला दिया और कहा कि यह वैश्विक स्तर पर विश्वास के गहरे संकट को दूर करने के लिहाज से एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story