इराक: इराकी मौलवी के वफादारों ने बगदाद के ग्रीन जोन में सामूहिक प्रार्थना की

August 6th, 2022

हाईलाइट

  • राजनीतिक गतिरोध में विरोध

डिजिटल डेस्क, बगदाद। प्रभावशाली इराकी धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के समर्थकों ने बगदाद के ग्रीन जोन में सामूहिक प्रार्थना की।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिभागियों ने बताया कि शुक्रवार की प्रार्थना में सैकड़ों हजारों लोगों ने हिस्सा लिया, जो 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के तहत एकत्रित हुए।

बुधवार को अल-सदर ने जल्द संसदीय चुनावों का आह्वान किया था और अपने वफादारों से ग्रीन जोन में अपना धरना जारी रखने के लिए कहा था। मौलवी मोहनाद अल-मौसावी ने प्रार्थना में उपासकों से कहा, इराक भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया है और अल-सदर की मांगों को दोहराया।

संसदीय अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी ने भी कहा कि वह जल्द संसदीय और स्थानीय चुनावों के आह्वान का समर्थन करते हैं। अक्टूबर संसदीय चुनावों के बाद एक नए प्रधानमंत्री के नाम पर इराक के राजनीतिक गतिरोध में विरोध प्रदर्शन नवीनतम वृद्धि है।

अल-सदर के अपने प्रतिद्वंद्वी, समन्वय फ्रेमवर्क राजनीतिक गठबंधन द्वारा आगे रखे गए प्रीमियर के नामांकन को खारिज करने के रूप में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। नामित, पूर्व मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी, को अल-सदर के विरोधी, ईरान समर्थित पूर्व प्रधानमंत्री नूरी अल-मलिकी के करीबी के रूप में देखा जाता है।

अल-मलिकी राज्य के कानून गठबंधन के नेता हैं, जो समन्वय ढांचे में एक प्रमुख शक्ति है। इससे पहले शुक्रवार को, इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत, जीनिन हेनिस-प्लास्चर्ट ने अल-सदर से मुलाकात की, जहां उन्होंने इराक के सामने कई चुनौतियों का समाधान खोजने के महत्व पर चर्चा की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.